फटाफट न्यूज़
   बड़ी बहन के साथ बीजेपी में शामिल हुईं साइना नेहवाल l   शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्‍स 41,100 अंक के पार l   चीन में कोरोना वायरस से अब तक 132 लोगों की मौत, सामने आए 25 और नए केस l   आर्थिक सुस्ती पर राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना l   केरल: CAA के खिलाफ राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने पढ़ा सरकार का विचार, जताई असहमति l
राजस्थान

सुविधा: राज्य में खुलेगा पहला जैव प्रौद्योगिकी पार्क एवं इक्यूबेशन सेन्टर

Equation center

भारत सरकार की ओर से राजस्थान में बायोटेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। बायोटेक्नोलॉजी पार्क एवं इक्यूबेशन सेन्टर को भारत सरकार की सरकारी कंपनी बायरेक्स (बायोटेक्नोलॉजी इण्डस्ट्री रिसर्च अंसिस्टेंस कांउसिल) के सहयोग से पूरा किया जाएगा।

बायो इन्फोर्मेटिक्स तकनीक से निरोगी राजस्थान को किया जाएगा मजबूत  (Equation center)

  •  आगामी माह विज्ञान एवं बायोटेक्नोलॉजी स्टार्टअप को करवाएंगे रिवर्स पिंच

जयपुर, सच कहूँ न्यूज। जैव प्रौद्योगिकी सचिव, भारत सरकार डॉ. रेणु स्वरूप ने कहा कि राजस्थान में जैव प्रौद्योगिकी पार्क एवं जैव प्रौद्योगिकी (Equation center) इक्यूबेशन सेन्टर खोला जाएगा। इसके लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान के मध्य एमओयू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान को जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान तथा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।

डॉ. रेणु स्वरूप शुक्रवार को राज्य में बायोटेक्नोलॉजी का कोर्स संचालित करने वाले सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर, डायरेक्टर एवं डीन तथा बायोटेक में शोध करने वाले संस्थान एवं इससे जुडे़ स्टार्टअप के प्रतिनिधियों की स्टेट बायोटेक कोहोर्ट मीटिंग को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से राजस्थान में बायोटेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। बायोटेक्नोलॉजी पार्क एवं इक्यूबेशन सेन्टर को भारत सरकार की सरकारी कंपनी बायरेक्स (बायोटेक्नोलॉजी इण्डस्ट्री रिसर्च अंसिस्टेंस कांउसिल) के सहयोग से पूरा किया जाएगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने कहा-

  राज्य में बायोइन्फार्मेशन, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एवं नैनो मेडीसन इत्यादि मां सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निरोगी राजस्थान योजना को लांच किया है तथा इसको मजबूती प्रदान करने के लिए बायो इन्फोर्मेटिक्स के माध्यम से हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होेंने कहा कि राज्य में बायोटेक्नोलॉजी के ईको सिस्टम एवं स्टार्टअप को भारत सरकार से सहयोग के द्वारा उन्नत किया जाएगा।

  •  औद्योगिकीकरण को विज्ञान बेस मेन्यूफेक्चरिंग से ही लाया जा सकता है।
  • औद्योगिक विकास में विज्ञान आधारित अनुसंधान का बहुत ज्यादा महत्व है।
  • राज्य में बायोटेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिमाह इससे जुडे़ ।
  • संस्थानों एवं विशेषज्ञों की बैठक आयोजन का निर्णय लिया गया है।
  • जिससे इनसे जुड़ी समस्याओं का त्वरित समाधान संभव हो सके।
  • इस अवसर पर भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी से जुडे़ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top