Punjab: खाली खजाने पर वित्त मंत्री के ठाठ, 5-6 कमरों में लगाए 27 एसी

0
Manpreet Badal
Punjab Finance Minister Manpreet Badal

सरकारी कोठी में गर्म पानी के लिए लगे 14 गीजर | Finance Minister

  • खुद प्रदेश के खजाने पर बोझ बन रहे

चंडीगढ़ (सच कहूँ/अश्वनी चावला)। भले ही पंजाब (Punjab) का खजाना खाली है, लेकिन मंत्रियों के खूब ठाठ है। वित्त मंत्री (Finance Minister) मनप्रीत बादल ही खुद प्रदेश के खजाने पर बोझ बन रहे हैं। उनके चंडीगढ़ स्थित कोठी में पांच-छह कमरों में 5-7 नहीं बल्कि 27 एसी (AC) लगे हैं। वे गर्मियों के मौसम में हर साल छह लाख रुपये की बिजली की खपत करते हैं। यही नहीं सर्दियों में गर्म पानी की सुविधा पर भी वे खूब सरकारी खर्च करते हैं। उनकी कोठी में दो या चार नहीं बल्कि 14 गीजर लगे हुए हैं।

12 लाख रुपए किए हैं एसी व गीजर पर खर्च Finance Minister

सबसे विडंबना यह है कि मनप्रीत व उनके परिवारिक सदस्य ज्यादा समय चण्डीगढ़ में नहीं रहते। फिर भी सरकारी कोठी में 27 एसी और 14 गीजर लगे हुए हैं। दिलचस्प ये भी है कि मनप्रीत की कोठी में 6-7 से ज्यादा बाथरूम भी नहीं हैं। मनप्रीत बादल की सरकारी कोठी में एसी से लेकर गीजर लगाने तक पंजाब सरकार ने 12 लाख एक हजार रुपए खर्च किए हैं। वहीं गीजर का बिल भी सरकार की खाते से भरा जा रहा है।

हर साल 6 लाख 78 हजार की बिजली खपत

जानकारी के अनुसार मनप्रीत बादल (Manpreet Badal) ने जब से वित्त मंत्री बने हैं तब से ही अधिकारी कर्मचारियों को खर्च घटाने की नसीहत दे रहे हैं। वे कहते रहे हैं कि प्रदेश के वित्तीय हालात खराब हैं, खजाना भी खाली है। मनप्रीत बादल की इन्हें बातों के बाद प्रत्येक विभाग अपने विभागीय खर्च घटाने पर जोर दे रहा है। लेकिन खुद मनप्रीत बादल सरकारी सुविधाओं का खूब आनंद ले रहे हैं। उनकी कोठी के एसी व गीजर का एक साल में बिजली-पानी के बिल के तौर पर ही 6 लाख 78 हजार 610 रुपए खर्च आया है।

मुलाकात करने वालों की चाय बंद

खाली खजाने के नाम पर मनप्रीत बादल ने अपने कार्यालय में चाय-पानी तक बंद किया हुआ है। जिसके कारण मुलाकात को आने वाले लोग कड़ाके की ठंड में ठिठुरते रहते हैं। लेकिन दूर दराज से आए पंजाबियों को चाय तक नहीं पिलाई जाती है। खजाना खाली होने की दुहाई देकर मनप्रीत केवल बिजली का ही छह लाख रुपये बिल सरकारी खाते से अदा कर रहे हैं।

कितने ऐसी, कितना खर्च?

  • एसी की गिनती लागत
  • स्प्लिट एसी 9 लाख रुपए
  • विंडो एसी 2 लाख 10 हजार गीजर 91 हजार
  • कुल लागत: 12 लाख एक हजार रुपये
  • बिजली-पानी पर खर्च: लाख 78 हजार 610

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।