फैशन डिजाइनर कल्पनाओं को साकार करने की राह

0
fashion designer

सच कहूँ करियर डेस्क। फैशन एक ऐसा फील्ड है, जो यूथ को बड़ी संख्या में आकर्षित करता है। यहां ग्लैमर है। कल्पनाओं को साकार करने के अवसर हैं। ऐसे में दुनिया को जीत लेने का जज्बा आपके भीतर है और आप क्रिऐटिव सोच वाले हैं, तो आप इस फील्ड में बेहतर कर सकते हैं। यह प्रफेशन जिंदगी के बेहद करीब है। इसकी दुनिया काफी पुरानी है। सदियों से फैशन हमारी परंपरा का हिस्सा रहा है। फैशन परस्त लोग जानते हैं कि फैशन कभी पुराना नहीं होता है। कुछ साल पहले से फैशन टेक्नॉलजी में ग्रैजुएशन करने का शौक यूथ में बढ़ता नजर आ रहा है।

Fashion Designer

आज के दौर में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स नए ट्रेंड और कॉन्सेप्ट के साथ दुनिया के सामने उभर कर आया है। इसे पसंद किया जा रहा है। ग्लोबलाइजेशन के दौर में फैशन की दुनिया अपना असर और तेजी से डाल रही है। इंटरनैशनल डिजाइनर अपने देश में स्टोर, डिजाइनिंग सेंटर्स और प्रॉडक्शन के जरिए अपनी पैठ बना रहे हैं। वहीं, भारतीय फैशन डिजाइनर भी दुनिया में छाने को बेताब नजर आ रहे हैं। लोगों के बीच में उनके डिजाइनिंग ड्रेस की डिमांड बढ़ती ही जा रही है।

आइए जानते हैं कि आप कैसे फैशन में अपना करियर बना सकते हैं…

प्रमुख संस्थान

  • नेशनल इंस्टीटयूट आॅफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली।
  • नेशनल इंस्टीटयूट आॅफ डिजाइन, अहमदाबाद।
  • सोफिया पॉलीटेक्निक, मुंबई।
  • आईआईटीसी, मुंबई।
  • जेडी इंस्टीटयूट आॅफ फैशन टेक्नोलॉजी, विभिन्न केन्द्र।
  • पर्ल फैशन अकादमी, नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर।

दुरुस्त रखें सॉफ्ट स्किल्स, आॅफिस में मिलेगी तरक्की

अक्सर देखा गया है कि सॉफ्ट स्किल्स की कमी बाकी कुशलताओं पर भारी पड़ती है। प्रतिभा होने के बावजूद लोग अपने पेशेवर जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ पाते। आपमें प्रतिभा है, काम समय पर करते हैं, अपने क्षेत्र का अच्छा ज्ञान भी है, पर सॉफ्ट स्किल्स की कमी है तो इससे आपकी तरक्की की गति प्रभावित होगी। आपके पास सारी जरूरी योग्यताएं हैं, फिर भी आप किसी भी साक्षात्कार में उत्तीर्ण नहीं हो पाते! आपकी गिनती संस्थान के तकनीक में कुशल व्यक्तियों में होती है, पर इससे आपको लोकप्रियता के अलावा कोई अन्य लाभ नहीं हो पाया। आपमें सारी कुशलताएं हैं, लेकिन आप करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहे है, तो जरा सोचिए कि आपसे गलती कहां हो रही है।

Fashion Designer

विशेषज्ञों की मानें तो सॉफ्ट स्किल्स, जैसे बातचीत में कुशल होना, सुनने की कला, शिष्टता, परेशानियों से सफलतापूर्वक बाहर निकलने की क्षमता, भाषा की अच्छी जानकारी आदि में माहिर होना उतना ही जरूरी है, जितना कि आपके करियर के क्षेत्र में आपका कुशल होना। कैसे दूर करें इस कमी को, आइए जानें।

अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाएं

बात करते समय अपना लहजा सामान्य रखें। बहुत ऊंची या बहुत धीमी आवाज में की गई बातों का भाव बदल जाता है। आपकी कही गई बातों का महत्व भी कम हो जाता है। इसलिए अपनी बातें स्पष्ट रूप से कहें। घुमा-फिरा कर या आक्रामक तरीके से बात करना अनौपचारिक माना जाता है।

ये है योग्यता

मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं उतीर्ण स्टूडेंट किसी भी इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री के लिए पात्र होते हैं। हालांकि कई प्रमुख संस्थानों में एडमिशन से पहले रिटन टेस्ट और इंटरव्यू भी देना होता है। इसके अलावा कई इंस्टीट्यूट आर्ट्स के स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देते हैं।

क्रिएटिविटी जरूरी

एक्सपर्ट कहते हैं कि आप फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने भीतर क्रिएटिविटी और आर्टिस्टिक अप्रोच को निखारना होगा। इसके साथ ही आपको फैशन के ट्रेंड को भी समझना होता है। इस फील्ड में बेहतर करने के लिए आपको स्टाइल, फैब्रिक टेक्चर को समझते हुए अपनी क्रिएटिविटी के साथ कलर कॉम्बिनेशन पर भी ध्यान देना होता है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं का एग्जाम क्लीयर करना होता है। देश में कई ऐसे इंस्टिट्यूट्स हैं, जो फैशन डिजाइनिंग में ग्रैजुएट, डिप्लोमा का कोर्स कराते हैं।

हम इस समय फैशन से घिरे हैं। यहां पर कपड़ों से लेकर, जूते, चश्में और जूलरी और हर एक क्षेत्र में डिजाइनर्स की डिमांड है। डिजाइनर क्लाइंट की मांग पर क्रिएटिव चीजें बनाता है। इस दौरान मौसम से लेकर मार्केट की कंडीशन, स्टाइल, कलर, टेक्सचर और मटीरियल पर ध्यान रखना होता है। ड्रेस डिजाइनिंग की शुरूआत पेपर पर स्केच से होती है। इसलिए भी फैशन डिजाइनर को आर्टिस्टिक और क्रिएटिव होना जरूरी होता है।

आप ये कर सकते हैं कोर्स

  • बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग
  • एमएससी इन फैशन डिजाइनिंग
  • वीए इन फैशन डिजाइनिंग
  • एमए इन फैशन डिजाइनिंग
  • बैचलर इन फैशन टेक्नोलॉजी
  • इन फैशन डिजाइनिंग

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।