राजस्थान

किसानों को मूंग की फसल का शीघ्र होगा भुगतान-आंजना

Udai Lal Anjana

जयपुर (एजेंसी)। राजस्थान में सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना (Udai Lal Anjana) ने आज विधानसभा में बताया कि समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वाले किसानों को भुगतान शीघ्र किया जाएगा। आंजना ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों के प्रति संवेदनशील है और उन्होंने राजफैड को एक हजार करोड़ रुपए के रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

केन्द्र सरकार से राशि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में राज्य सरकार के स्तर से किसानों को भुगतान के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि करीब दो हजार किसानों को मूंग खरीद के टोकन जारी किए थे और जिन किसानों को टोकन आवंटित होने के बाद भी उनकी फसल की खरीद नहीं हो पाई है उन किसानों के हितों की रक्षा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि मूंग खरीद के लिए 678 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों को किया जाना है। केन्द्र सरकार ने मूंग, उड़द, मूंगफली एवं सोयाबीन खरीद के लिए 460 करोड़ रुपए राजफैड को जारी किए है। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि किसानों को समय पर भुगतान किया जाएगा और उन्हे निराश नहीं होने दिया जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top