राजस्थान

विरोध: किसान सभा आयोजित , अधूरी सूईं ब्रांच निर्माण को लेकर प्रदर्शन

Farmers, Strike, Demand, Construction, Rajasthan

अगस्त में बनेगी सरकार के खिलाफ आंदोलन की रणनीति

  • किसान नेताआें ने जलाया पुतला

रावतसर (सच कहूँ न्यूज)। किसानों की कर्जमाफी व 12 सालों से अधूरी पड़ी सूईं ब्रांच के निर्माण की मांग को लेकर पल्लू-सरदारशहर व रावतसर तहसील के सैंकड़ों किसान वीरवार की सुबह यहां एसडीएम कार्यालय के आगे जुटे। किसानों द्वारा सभा किए जाने के साथ एसडीएम कार्यालय के आगे सभा स्थल के आगे के बेरीकीड्स तोड़ते हुए प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी एसडीएम अमरनाथ अग्रवाल को सौंपा। साथ ही सभा का समापन इस चेतावनी के साथ हुआ कि 6 अगस्त को पल्लू में सभी संघर्ष समितियों के किसान जुटेंगे और सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन का ऐलान किया जाएगा। वही पुलिस प्रशासन भी पूरे दिन एसडीएम व तहसील कार्यालय के आगे मुस्तैद रहा। कार्यालय से लेकर किसानों की सभा स्थल तक बेरीकीड्स लगाए गए थे।

12 सालों से अधूरी सुईं ब्रांच,41 गांव प्यासे- आयोजित किसान सभा में पल्लू से पहुंचे किसान नेता गोरीशंकर थोरी ने कहा कि 1998 में इंदिरा गांधी नहर की कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से सुईं ब्रांच का निर्माण शुरू हुआ था। जो लूणकरनसर के गांव सुईं तक करीब 45 किमी़ बननी थी। लेकिन तत्कालीन भाजपा सरकार ने 2005 में ही 18 किमी़ बनी सुईं ब्रांच के निर्माण को सरदारशहर के जैसतीसर के पास बंद करवा दिया था। तब से किसान आंदोलन कर रहे हैं। ब्रांच में 19 माइनर बनने थे। लेकिन 4 माइनर के बाद ही काम बंद कर देने से आज भी 41 गांवों की 65 हजार भूमि असिंचित पड़ी हैं।

अब लडेंगे एकजुटता से लड़ाई

किसान नेता बलवान पूनिया ने कहा कि किसान सरकार के खिलाफ आंदोलन को बड़ा रूप देने के लिए सभी संघर्ष समितियों को साथ ला रहा है। पूनिया ने कहा कि 6 अगस्त को पल्लू में ऐटा-सिंरगसर माइनर संघर्ष समिति,तारानगर-राजगढ़ संघर्ष समिति,नोहर-भादरा के 28 असचित गांवों की संघर्ष समिति व सुईं ब्रांच संघर्ष समिति एक बैनर तले आते हुए बड़े आंदोलन का ऐलान करेंगी। जो सरकार का तख्ता पलट देगा। सभा को किसान नेता मंगेज चौारी,सोहन ढिल,चंदूराम सिहाग,राकेश बिश्रोई,अशोक चौारी,राजेन्द्र मूंड,केहर भादू,महीपाल,अशोक बेरड़,औम गोदारा,निरंजन बिश्रोई,पूर्व पालिकायक्ष ताराचंद ढालिया आदि ने सम्बोाित किया।

पूरे दिन तैनात रहा पुलिस जाब्ता

एसडीएम कार्यालय से आगे किसानों के आने से पहले ही अतिरिक्त पुलिस जाब्ते की तैनाती कर गई थी। हर स्थिति की जानकारी के लिए एडीशनल एस़पी़ नरेन्द्र मीणा,डीएसपी जयसिंह दहिया,सीआई विजय सिंह,नोहर सीआई रणवीर साईं,पीलीबंगा सीआई विजय मीणा,पल्लू एसएचओ दिनेश सहारण व गोगोमड़ी एसएचओ सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक धूप में तैनात रहे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019