दिल्ली एनसीआर

अफ्रीकी देशों में व्यापार की अपार संभावनाएं :सुरेश प्रभु

Suresh Prabhu

मंत्री सुरेश प्रभु(Suresh Prabhu)ने उद्यमियों को  दी सलाह

वाराणसी (एजेंसी)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु(Suresh Prabhu) ने अफ्रीकी देशों में व्यापार की अपार संभावनाएं बताते हुए कहा कि भारत के उद्यमियों को उन देशों में निर्यात बढ़ाने के उपायों पर गंभीरता से कार्य करना चाहिए।

प्रभु ने सोमवार की देर शाम यहां आयोजित समारोह में पांच राज्यों के छह जिलों की विकास दर बढ़ाने की योजना का शुरूआत करने के बाद फेडरेशन आॅफ इंडियन एक्पोर्ट आॅगेर्नाइजेशन के एक कार्यक्रम में उद्यमियों को ये सलाह दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 22 अफ्रिकी देशों से व्यापार की संभावनाएं अधिक है तथा उन देशों प्राथमिकता देते हुए वहां की जरूरतों के अनुसार सामान तैयार करना और निर्यात करना चाहिए। वजह यह कि उन देशों से व्यापार की संभावनाओं के अलावा किसी प्रकार की बाधा भी नहीं है।

चीन एवं अमेरिका द्वारा हाल में अनेक सामानों पर एक दूसरे द्वारा आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी का जिक्र करते हुए कहा कि अब विश्व की व्यापार पस्थितियां बदल रही हैं। पहले दुनियां के बहुत से देश एक दूसरे का व्यापार बढ़ाने नीतियों पर चलते थे, लेकिन अब उसमें कमी देखी जा रही है। बदली हुई परिस्थितियों के अनुसार उद्यमियों को अपनी रणनीति बनानी होगी और सरकार भी उनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019