EPFO: इस नियम से अब भी अनजान है EPF खाताधारक, इस तरह मिलता है 50 हजार का फायदा, पढ़ेंं पूरी डिटेल

EPFO
EPFO: इस नियम से अब भी अनजान है EPF खाताधारक, इस तरह मिलता है 50 हजार का फायदा, पढ़े पूरी डिटेल

EPFO: कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद भविष्य को सिक्योर करने के लिए नौकरीपेशा और ईपीएफ अकाउंट की सुविधा दी जाती हैं, इसमें हर महीने कर्मचारियों के मूल वेतन में से 12 प्रतिशत राशि पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है और इतनी ही राशि कंपनी की ओर से भी जमा की जाती हैं। आपको बता दें कि पीएफ अकाउंट में जमा होने वाली राशि में से कर्मचारियों को भविष्य में पेंशन मिलती हैं, वह चाहें तो इमरजेंसी के दौरान इस अकाउंट से बीच में भी कुछ पैसा निकाल सकते हैं।

Skin Care: 35 की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये नाइट क्रीम, झुर्रियों की होगी छुट्टी

ये सुविधा दी जाती हैं |  EPFO

ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को ईपीएफ अकाउंट में कई सुविधाएं दी जाती हैं, ईपीएफओ की ऐसी ही एक सुविधा का नाम लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट हैं, इससे कर्मचारी को 50 हजार रुपये तक का लाभ हो सकता हैं, हालांकि इसके लिए कर्मचारियों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

कितना मिलता हैं पैसा?

इस सुविधा के तहत 20 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक का लाभ मिलता हैं, ऐसे पीएफ खाताधारक जिनकी बेसिक सैलरी 5 हजार रुपये तक हैं, उन्हें 20 हजार रुपये, 5001 से 10 हजार रुपये तक की बेसिक सैलरी वालों को 40 हजार रुपये और 10 हजार रुपये से अधिक बेसिक सैलरी वालों को 50 हजार रुपये तक का फायदा मिलता हैं।

क्या है …

इस सुविधा का लाभ केवल उन्हें पीएफ खाताधारकों को दिया जाएगा, जो 20 साल तक लगातार हर महीने अपने पीएफ अकाउंट में पैसा जमा करते रहे हैं, यदि आपने 20 साल तक अनियमित तौरा पर इसमें राशि जमा की हैं, तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा।

कब मिलता हैं पैसा?

लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद यह राशि बोनस के रूप में मिलती हैं।

ऐसे चेक किया जाएगा पीएफ बैलेंस

पीएफ खाताधारक उमंग एप के जरिए पीएफ अकाउंट में बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से उमंग एफ को डाउनलोड करना होगा, इसके बाद अपनी डिटेल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा, यहां आपको ईपीएफओ का ऑप्शन दिखाई देगा, यहां जाकर आप व्यू पासबुक ऑप्शन को टैप कर अपने पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।