पंजाब

अब मोबाइल व ईमेल पर मिलेंगे बिजली बिल

Electricity Bill, Mobile, Email, Digital, Punjab

बिजली बिल वितरण को डिजीटल करने का प्रयास

जालंधर (सच कहूँ न्यूज)। पावरकॉम ने डिजिटल तरीके से बिजली के बिल के वितरण की योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विभाग जल्द एसएमएस सेवा व ई-मेल से बिल पहुंचाने से लेकर अन्य सुविधाएं आॅनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए पावरकॉम अधिकारियों को अपने-अपने जिले के उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर व ई-मेल एड्रेस एकत्रित कर विभाग को भेजने के निर्देश दिए हैं।

डिजिटल सुविधा देने की योजना

पंजाब में करीब 85 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इसके चलते राज्य भर में कई जिलों में बिजली बिल ज्यादा व समय पर न मिलने की शिकायत आ रही है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कई जिलों से बिजली बिल ज्यादा आने व समय पर बिजली बिल न मिलने की काफी समस्याएं आ रहीं थीं। इस समस्या को खत्म करने के लिए विभाग ने हरेक उपभोक्ता के मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ जोड़ने तथा ई-मेल एड्रेस की जानकारी जुटाने के निर्देश दिए हैं।

उपभोक्ताओं को होगा ये फायदा

  • योजना के लागू हो जाने से उपभोक्ताओं के घर रीडिंग लेने पहुंचा कर्मचारी रीडिंग की जानकारी ब्रांच में बैठे कर्मचारी को देगा
  • आॅनलाइन बिल तैयार होते ही रीडिंग, बिल की राशि बिल जमा करवाने की अंतिम तारीख एसएमएस के जरिए उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर या फिर ई-मेल एड्रेस पर उपलब्ध करवाने के अलावा आउटस्टैडिंग अमाउंट, बिल पेमेंट डेट व पैसे जमा करवाने की रसीद मोबाइल या फिर ई-मेल पर ही उपलब्ध हो जाएगी
  • ऐसा होने से उपभोक्ताओं को बिल के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे।
  • योजनाओं के बारे में भी उपभोक्ताओं को आनलाइन ही सूचित किया जाएगा।

डिजिटलाइजेशन को उपभोक्ताओं को होगा लाभ

पावरकॉम के डिजिटलाइजेशन का लाभ उपभोक्ताओं को होगा। लेकिन लाखों की संख्या में उपभोक्ता से उनके मोबाइल नंबर व ई-मेल एड्रेस एकत्रित करने में समय लगेगा। मीटर रीडर व कैशियरों की ड्यूटी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर व ई-मेल एड्रेस लेने के लिए लगाई गई है।

परविंदर सिंह, डिप्टी चीफ इंजीनियर पावरकॉम।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019