शिक्षा विभाग देगा छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग

0
134
free coaching for scholarship examinations sachkahoon

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग पंचकूला इसी वर्ष से एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम बुनियाद का आगाज करेगा। शिक्षा विभाग बुनियाद कार्यक्रम के तहत हरियाणा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 में पढ़ रहे विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की फ्री ऑनलाइन कोचिंग देकर एक मजबूत नींव तैयार करेगा। सरसा में कोचिंग केंद्र राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सरसा निश्चित किया गया है। जिला विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. मुकेश कुमार व जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा बुनियाद कार्यक्रम के नोडल अधिकारी रहेंगे। इस कार्यक्रम में 9वीं कक्षा के छात्रों को जिला स्तर पर एक केंद्र पर सप्ताह में दो दिन कोचिंग केंद्र राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सरसा व चार दिन स्कूल समय के बाद ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग में छात्रों को एनटीएसई और अन्य छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। कोचिंग देने का कार्य विकल्प फाउंडेशन, रेवाड़ी द्वारा किया जाएगा। इस वर्ष कोचिंग के लिए कक्षा 9वीं में पढ़ने वाले छात्रों का चयन लेवल-1, ब्लॉक स्तर तथा लेवल-2 जिला स्तर पर स्क्रीनिंग टेस्ट द्वारा होना है।

लेवल-1 के लिए अनुमानित परीक्षा 31 अक्तूबर को होगी

लेवल-1 के लिए अनुमानित परीक्षा तिथि 31 अक्तूबर 2021 तथा लेवल-2 की परीक्षा तिथि 17 नवंबर 2021 है। जिला स्तर पर स्क्रीनिंग टेस्ट द्वारा कुल 100 से 120 छात्रों का चयन होना है। अनुमानित 1 दिसंबर 2021 से कक्षाएं प्रारंभ होंगी। चयनित छात्रों को नि:शुल्क शिक्षण के साथ-साथ अपने विद्यालय से कोचिंग सेंटर पर आने जाने का किराया भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। काबिलेजिक्र है कि 25 अक्तूबर को डबवाली व ओढां, 26 अक्तूबर को ऐलनाबाद व रानियां, 27 अक्तूबर को नाथूसरी चोपटा व सरसा, 28 अक्तूबर को बड़ागुढ़ा में आयोजित किया जाएगा।

‘‘बुनियाद कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिलेगा। यह शिक्षा निदेशालय का सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को ऊपर उठाने का एक बेहतरीन प्रयास है।

संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।