येस बैंक संस्थापक राणा कपूर के परिवार पर ईडी का शिकंजा

0
ED investigation on Rana Kapoor

 येस बैंक के संस्थापक है राणा कपूर

(ED Investigation on Rana Kapoor)

नई दिल्ली। येस बैंक मामले में संस्थापक राणा कपूर की गिरफ्तारी के बाद उनकी बेटियां भी फंसती नजर आ रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की तीनों बेटियों के घर भी छापेमारी की। ईडी इस बात की जांच कर रहा है कि यस बैंक प्रमोटर राणा कपूर और उनकी दो बेटियों की डमी कंपनी ‘अर्बन वेंचर्स’ को घोटालेबाजों से 600 करोड़ रुपए मिले थे या नहीं। (ED Investigation on Rana Kapoor) यस बैंक ने डीएचएफएल को 3,750 करोड़ रुपए का लोन दिया था, नहीं लौटाने पर कोई कार्रवाई नहीं की। इससे शक गहराता है कि क्या राणा कपूर की बेटी को डीएचएफएल से 600 करोड़ मिले।

बैंक ने कहा कै कि वह 2450 करोड़ रुपए बैंक में निवेश कर उसे संकट से उबारेगा

सवाल उठ रहे हैं कि कहीं 600 करोड़ रुपए के इस लेनदेन और दीवान हाउसिंग के एनपीए में कोई संबंध तो नहीं। ईडी को इस बात का शक है कि 4,450 करोड़ रुपए की यह राशि, उस 13,000 करोड़ रुपए का हिस्सा है जो डीएचएफएल की ओर से 79 डमी कंपनियों को कथित तौर पर दी गई। इन्ही कंपनियों में अर्बन वेंचर्स भी शामिल है। वहीं मुंबई की स्पेशल हॉलिडे कोर्ट ने के फाउंडर राणा कपूर को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है। ईडी ने रविवार तड़के राणा कपूर को गिरफ्तार किया था।

  • बहरहाल, बैंक को बचाने के लिए रइक ने प्लान पेश किया है और बैंक इसमें 49% स्टेक खरीद सकता है।
  • बैंक ने कहा कै कि वह 2450 करोड़ रुपए बैंक में निवेश कर उसे संकट से उबारेगा।
  • बैंक के कर्मियों के सैलरी इंक्रीमेंट को लेकर बैंक ने इस साल के लिए नो कहा है।

लंदन में अकूत संपत्ति जमा कर रखी है राणा कपूर ने

यस बैंक मामले में राणा कपूर के खिलाफ शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। , ईडी फिलहाल उस सोर्स का पता कर रही है जहां से पैसे आए और लंदन में असेट खरीदा गया। ईडी के रडार पर करीब 2 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट्स, 44 महंगी पेंटिंग्स और दर्जनों शेल कंपनियां हैं।

  • इन कंपनियों की मदद से राणा कपूर और परिवार को पैसा ट्रांसफर किया जा रहा था।
  • ईडी के अधिकारी जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ था।
  • नवंबर 2019 में राणा कपूर ने यस बैंक में अपने पूरे शेयर बेच दिए ।
  • वे बार-बार कहते आ रहे थे कि यस बैंक में कभी भी अपना शेयर नहीं बेचेंगे।
  • वे इसे अपना डायमंड बताते थे।

राणा की पत्नी के बैंक खाते भी जांच के दायरे में

सूत्रों के मुताबिक, राणा कपूर की पत्नी बिंदू कपूर और तीनों बेटियों- राखी कपूर, रोशनी कपूर और राधा कपूर के संबंध ऐसी कुछ कंपनियों से हैं, जिन्हें गलत तरीके से पैसे ट्रांसफर किए गए। जांच के दायरे में कथित तौर पर उनकी पत्नी के बैंक खाते भी हैं, जिनमें खामियां मिली हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।