Breaking News

ग्रीस-टर्की बॉर्डर इलाके में भूकंप, दो लोगों की मौत

Earthquake, Greece Turkey, Border Area, Died, Injured

भूकंप एक सुनामी का हो सकता कारण

नई दिल्ली: टर्की और ग्रीक अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को एथेंस सागर में प्रमुख टर्की और यूनानी पर्यटन स्थलों के निकट भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई। भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है।

कोस के महापौर जॉर्ज किरिटिस ने  बताया कि इस भूकंप से ग्रीक द्वीप में कम से कम दो लोग मारे गए और कई घायल हुए। तुर्की के आपदा और इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के अध्यक्ष, मेमेट हलीस बिल्डेन ने नागरिकों को आने वाले झटके के बारे में चेतावनी दी।

यूरोपीय भूकंप एजेंसी ईएमएससी ने कहा कि भूकंप एक सुनामी का कारण हो सकता। वहीं यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप, शुरू में एक परिमाण 6.9 के रूप में रिपोर्ट किया गया था।

टर्की के एएफएडी ने बताया कि अस्थायी इलाके में 6.3 की तीव्रता थी, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि एजियन तट पर भूकंप महसूस हुआ था। बता दें कि टर्की भूकंप से ग्रस्त है क्योंकि यह अरब प्लेट और यूरेशियन प्लेट के बीच स्थित है।

भूकंप के कारण हिल रही थी कारें

बिल्डेन ने प्रसारक सीएनएन तुर्क को बताया कि हमारे लोगों को पता होना चाहिए कि भूकंप के झटके आ रहे हैं,  इसलिए लोगों को क्षतिग्रस्त या कमजोर जगहों में जाने से रोकना चाहिए,

एएफएडी की वेबसाइट पर डाटा में कम से कम 13 आफ़्टरशोक (12 तुर्की में और एक ग्रीस में) दिखाया गया है जिसमें से 5 में 4.0 तीव्रता से अधिक है। झटके में से एक एक परिमाण 4.6 था जो 1:52 बजे (गुरुवार को 2252 जीएमटी) पर आया।

मुगल प्रांत के टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि सैकड़ों लोग अपनी इमारतों को छोड़कर सड़कों पर इंतजार कर रहे थे, वहीं दूसरे इमारतों से भाग कर सड़कों पर निकल आए थे। भूकंप के कारण कारों हिल रही थी।

मुगल के गवर्नर एसेंगुल सीवेलेक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि प्रारंभिक रिपोर्टों में पता चला है कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों को मामूली चोटें आई हैं और सड़कों पर नागरिकों को आपूर्ति और सहायता प्रदान की जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019