इस बार दीपावली पर पटाखें ना जलायें : केजरीवाल

0
Dont burn firecrackers this time on Diwali Kejriwal

नई दिल्ली। राजधानी में कोरोना के रोजाना आ रहे रहे रिकार्ड मामले और खतरनाक होते प्रदूषण को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने गुरुवार को इस बार भी दीपावली पर पटाखे नहीं जलाने की पुरजोर अपील की। केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना और हवा प्रदूषण की समस्या का हवाला देते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वीरवार को कहा कि पूरी दिल्ली के दो करोड़ लोग मिलकर एकसाथ दीपावली मनायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘गत वर्ष जिस तरह हमने दीपावली पर पटाखे नहीं जलाने का संकल्प लिया था और दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में जुटकर दीपावली की खुशियां बांटी थीं। ठीक उसी तरह इस साल भी हम साथ मिलकर दिवाली मनाएंगे और पटाखे नहीं जलाएंगे।

प्रदूषण से चिंतित केजरीवाल ने कहा, ‘हम देख रहे हैं चारों तरफ आसमान में धुआं छाया हुआ है। इस कारण से कोरोना की स्थिति और खराब हो रही है। पिछली बार भी हमलोगों ने दिवाली के समय पटाखे नहीं जलाने की सौगंध खाई थी। दिवाली पर हम सब लोगों ने कनॉट प्लेस में सारी दिल्ली के लोगों ने मिलकर दिवाली मनाई थी। हमलोगों ने वहां लाइट शो रखा था। आप सबलोग कनॉट प्लेस आए थे । इस बार भी हम सबलोग मिलकर दिवाली मनाएंगे। पटाखे नहीं जलाएंगे। किसी भी हालत में पटाखे नहीं जलाना। अगर पटाखे जलाएंगे तो अपने ही बच्चों की जिंदगियों के साथ खेलेंगे, अपने ही परिवार की जिंदगी के साथ खेलेंगे। पटाखे नहीं जलाएंगे, दिवाली एक साथ मनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार दीपावली के दिन लक्ष्मीपूजन का शुभ मुहुर्त शाम 7.39 बजे है। उन्होंने कहा कि 14 तारीख को शाम 7.39 बजे हम फिर से कनॉट प्लेस में जुटेंगे। वहां एक जगह लक्ष्मी पूजन करेंगे। कुछ टीवी चैनल इसका सीधा प्रसारण भी करेंगे।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।