गधा 96 किलोमीटर की दूरी से दूसरे गधे को सुनने में सक्षम है

0
Donkey is able to hear another donkey from a distance of 96 kilometers
क्या आप जानते हैं कि गधों की उत्कृष्ट बुद्धि होती है? वे एक जगह को याद रखने में सक्षम हैं या अन्य गधों को पहचान लेते हैं, जिन्हें वे 25 साल पहले मिले थे। एक गधा उस गतिविधि में कभी शामिल नहीं होगा यदि वह इसे असुरक्षित मानता है। उचित रख रखाव और देखभाल करने से, एक गधा 40 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है। गधे प्रकृतिक रूप से झुंड में रहने वाले जानवर हैं। वे समूहों में रहना पसंद करते हैं, लेकिन एक गधा वास्तव में बकरियों के समूह के साथ खुश रहता है। जब सभी इलाकों में यात्रा करने की बात आती है, तो गधे घोड़ों की तुलना में बेहतर होते हैं।
वास्तव में, गधों को सभी इलाकों में यात्रा करने वाले जानवरों के रूप में माना जाता है। वे मूल रूप से मध्य पूर्व और अफ्रीका के रेगिस्तानी इलाकों से हैं और उन परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए शारीरिक रूप से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। एक गधा रेगिस्तान में 96 किलोमीटर की दूरी से एक और गधे को सुनने में सक्षम है। यह उनके बड़े कानों के कारण संभव है। इनके बड़े कान उनके शरीर को गर्म और शुष्क रेगिस्तानी परिस्थितियों में ठंडा रखने में मदद करते हैं। घोड़ों की तुलना में, गधे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र सोच और निर्णय लेने में सक्षम हैं। यदि उन्हें यात्रा के दौरान कुछ गलत लगता है, तो वे बस आगे नहीं बढ़ेंगे और अपनी एड़ी से खुदाई शुरू करेंगे। यह उनकी बुद्धिमत्ता से बाहर का व्यवहार है। इस व्यवहार से लोगों को लगता है कि गधे जिद्दी होते हैं। गधों को बारिश से नफरत है। उनका शरीर जलरोधक नहीं है और लंबे समय तक बारिश में रहना वास्तव में उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।
गधे पूरे भोजन का 95% उपयोग करने में सक्षम हैं जो वे खाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे मूल रूप से रेगिस्तानी जानवर हैं। रेगिस्तानी क्षेत्रों में भोजन दुर्लभ है और उन क्षेत्रों में भोजन बर्बाद करना कोई विलासिता नहीं है। गधों के पास एक विशेष और बहुत ही कुशल पाचन तंत्र होता है जो ज्ञात अखाद्य वनस्पति को भी तोड़ने में सक्षम होता है। वे केवल वनस्पति को तोड़ ही नहीं सकते बल्कि, उन पौधों में से कुशलता से नमी भी निकाल सकते हैं और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए उसी का उपयोग कर सकते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।