घर में बैठे-बैठे न हों बोर आइए जगाएं अपने अंदर का कलाकार

0
2584

कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन लागू है और लोग घर पर सेल्फ आइसोलेशन जोन में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में, जो दिन कभी छोटे लगा करते थे, वो अचानक से लंबे लगने लगे हैं। इस दौरान अगर आप आॅफिस का काम घर से कर रहे हैं, फिर तो आप काफी लकी हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो घर के कामों के अलावा सिर्फ खाने और सोने को ही अपनी जिंदगी का हिस्सा न बना लें। इस बीच ऐसी बहुत सी नई चीजें हैं, जिन्हें आप घर बैठे ही सीख सकते हैं। जानिए कुछ ऐसी ही क्रिएटिव स्किल्स के बारे में।

Art-and-Crafts

आर्ट एंड क्राफ्ट

बचपन में मम्मी-पापा हमें बिजी रखने के लिए और हमारे अंदर की क्रिएटिविटी को बाहर लाने के लिए अक्सर आर्ट एंड क्राफ्ट सहारा लिया करते थे। यही समय है, जब आप अपने अंदर के उसी बच्चे को बाहर ला सकते हैं। इसके लिए आर्ट एंड क्राफ्ट अच्छा जरिया है। …तो क्यों न आप भी अपने इस सेल्फ आइसोलेशन जोन को रंगों के नाम कर दें। इनमें हैंड प्रिंटेड फ्लावर्स, शर्ट प्रिंटिंग, कार्ड मेकिंग, पेन स्टैंड, वॉल हैंगिंग, पेपर फ्लावर्स, प्लांटर (गमले) इत्यादि बहुत सारे आइटम्स बना सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर 5 मिनटस क्राफ्ट के भी कई वीडियोज उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप रोज नई-नई सीखकर आसानी से बना सकते हैं।

स्केचिंग

स्केच बनाने का शौक है और भागदौड़ भरी जिंदगी में इसके लिए समय नहीं मिल पता तो भला इससे अच्छा वक़्त और क्या होगा। सेल्फ आइसोलेशन जोन में समय की कोई कमी नहीं है। इस कीमती समय को भुनाने के लिए अपनी पुरानी हॉबी को फिर से नया अंदाज दीजिए और स्केच बनाना शुरू कर दीजिए। अगर स्केच बनाना नहीं भी आता तो इंटरनेट पर आपको स्केच फॉर बिगिनर्स के कई वीडियो देखने को मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप स्केच बनाना सीख भी सकते हैं।

संगीत सीखें

संगीत सीखना कोई बच्चों का खेल नहीं। इसके लिए काफी रियाज और मेहनत की जरूरत होती है। मगर आपको कौन सा इंडियन आइडल में जाना है। गाना गाना तो सभी जानते हैं। अब ये बात अलग है कि कोई इसमें मंझा हुआ कलाकार होता है सिर्फ बाथरूम सिंगर बनकर ही खुश रहता है। इसके अलावा अगर आपको गिटार या फिर पियानो बजाने का शौक है तो भी यही समय है, जब उन पर पड़ी धूल हटाकर एक बार फिर तान छेड़ी जाए।

राइटिंग स्किल्स

लेखन कला यानी राइटिंग स्किल्स भी एक अच्छी हॉबी है, जिसे आप सेल्फ आइसोलेशन में रहते हुए डेवेलप कर सकते हैं। आजकल घर बैठे ही सिर्फ अच्छी राइटिंग स्किल्स के बल पर इनकम भी कमाई जा सकती है, जिसे फ्रीलांस राइटिंग कहते हैं। जानिए लॉकडाउन के दौरान आप किस तरह से अपने अंदर इस स्किल को डेवेलप कर सकते हैं।

ब्लॉग बनाएं

आजकल ब्लॉगर शब्द काफी ट्रेंड में होने के साथ फैशन भी बन चुका है। इसके जरिए आप खुद का ब्लॉग बनाकर लोकप्रियता के साथ पैसा भी कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका फैशन सेंस कमाल का है तो फैशन ब्लॉगर बनकर आप अपनी इस प्रतिभा को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं। वहीं मेकअप की अच्छी जानकारी आपको मेकअप ब्लॉगर बनाने में भी मदद कर सकती है। इसके लिए आॅनलाइन बहुत सी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जहां आप अपना ब्लॉग क्रिएट कर लिखना शुरू कर सकते हैं। कमाल की बात तो यह है कि अगर आपका ब्लॉग चल निकला और लोगों को पसंद आने लगा तो आप इसके जरिए अच्छी आय भी प्राप्त कर सकते हैं।

Illegal, Strokes, Reverence

डायरी लिखें

अब सब कुछ सोशल मीडिया या फिर इनकम के लिए किया जाए, ऐसा भी तो जरूरी नहीं। थोड़ा अपने लिए भी लिखना जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे की डायरी कैसे लिखें? सेल्फ आइसोलेशन के दौरान खाली समय में मन में कई ख्याल आना लाजमी है। कभी अपने बीते हुए कल को लेकर तो कभी आज और आने वाले कल को लेकर। इन सब को आप एक डायरी में समेट सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अच्छा राइटर होने की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि पर्सनल डायरी तो सिर्फ आप ही पढ़ने वाले हैं। आप चाहें तो लॉकडाउन के दौरान बीतने वाले अपने दिनों को भी डायरी में लिख सकते हैं। यकीन मानिए, बाद में जब आप इनको पढ़ेंगे तो काफी अच्छा महसूस करेंगे।

नई भाषा सीखें

हो सकता है कि हिंदी, इंग्लिश या अपनी रीजनल भाषा के अलावा आपने कोई और भाषा सीखने की कभी सोची भी न हो। … और अगर सोची भी है तो इसे अमल करने का वक़्त ही न मिल पाया हो। यही समय है, जब आप अपने इस शौक को स्किल में बदल सकते हैं। इस दौरान आप आॅनलाइन किसी भी नई भाषा को सीखने में वक़्त गुजार सकते हैं। इसके लिए कई वेबसाइट्स और एप उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक है बाबेल एप (बीएबीबीईएल एप) जिसके जरिए कोई भी आप नई भाषा सीख सकते हैं। इसमें बिगिनर्स के लिए पूरा पाठ्यक्रम हैं, जो अपनी लैंग्वेज स्किल्स पर काम करना चाहते हैं। इसमें 14 भाषाएं दी गई हैं। अपनी मर्जी से आप किसी भी भाषा का चयन कर उसे सीख सकते हैं।

Online Photography Course

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी भी एक ऐसी स्किल है, जिसे आप घर बैठे आसानी से सीख सकते हैं। इसके लिए भी आॅनलाइन कई वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जो फोटोग्राफी का कोर्स आॅफर करती हैं। आप चाहें तो यूट्यूब के जरिए भी इन स्किल्स को सीख सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा डीएसएलआर कैमरा हो तो कहने ही क्या। अगर आपके पास डीएसएलआर कैमरा नहीं है तो भी फोटोग्राफी स्किल्स तो आप सीख ही सकते हैं। अगर ट्रिक्स पता होंगी तो अपने फोन कैमरा से भी आप बेहतरीन तस्वीरें ले सकते हैं।

सिलाई-कढ़ाई

अगर आपको लगता है कि सिलाई-कढ़ाई सीखना बीते जमाने की बात हो गई तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आवश्यक सिलाई-कढ़ाई तो समय की मांग है, जिसकी जरूरत रोजमर्रा की जिंदगी में कभी भी पड़ सकती है। फिर चाहे आप लड़का हो या लड़की। इसके अलावा आप स्वेटर बिनाई को भी अपनी नई हॉबी बना सकते हैं। यूट्यूब शुरूआती बिगिनर्स के लिए सामग्री का एक खजाना है, जिसमें अलग-अलग रंगों और पैटर्न के साथ आप अपनी पसंद की डिजाइन बनाना भी सीख सकते हैं।

Celebrate Yoga Day

योगा

लॉकडाउन के दौरान सेल्फ आइसोलेशन जोन में रहते हुए आप योगा को भी अपना सकते हैं। दरअसल, हमारी नॉर्मल लाइफ इतनी भागदौड़ भरी होती है कि उस बीच अपना ख्याल रखने का वक़्त कम ही मिल पता है। यही समय है, जब आप पूरी तरह से अपनों के साथ अपना भी ख्याल रख सकते हैं। घर पर बैठे-बैठे सिर्फ खाने और सोने की वजह से वजन बढ़ जाए इससे तो बेहतर है कि कुछ योगासन ही सीख लिए जाएं। खास बात तो यह है कि योग के लाभ आपको बाद भी फायदा पहुंचाएंगे। …तो देर किस बात की आज से ही कुछ आसान योगासन सीखकर उन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लीजिए।

Vegetable Garden, Prepare, Hindi Article

बागवानी

मन को शांत रखने के लिए प्रकृति से बेहतर कुछ भी नहीं। अगर आप भाग्यशाली हैं और आपके पास बागवानी करने के लिए घर पर बड़ी जगह उपलब्ध है तो फिर कहने ही क्या। तरह-तरह फूल और सब्जियों के पौधे लगाकर आप इस समय का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ दिन बाद जब इन्हीं पौधों में खूबसूरत फूल और सब्जियां उगने लगेंगी, तब आपको खुद अपनी मेहनत रंग लाती हुई दिखेगी। अगर आपके पास बागवानी के लिए घर पर पर्याप्त जगह नहीं है तो निराश न हों। छोटे-छोटे गमलों में पौधे लगाकर भी आप अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं और अपनी बालकनी या फिर आंगन को एकदम नया मेकओवर दे सकते हैं।

नृत्य (डांस) सीखें

डांस सीखना कोई चांद पर जाने जितना मुश्किल काम नहीं है। सेल्फ आइसोलेशन जोन में रहते हुए नृत्य (डांस) आसानी से सीखा जा सकता है। जरूरी नहीं इसके लिए आप क्लासिकल डांस ही सींखें। आप चाहें तो आॅनलाइन डांस वीडियो देखकर भी इसे सीख सकते हैं। आजकल कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सोशल मीडिया पर अपने डांस वीडियो शेयर करते रहते हैं। उनके डांस स्टेप भी ज्यादा कठिन नहीं होते। उनसे प्रेरणा लेकर आप घर बैठे ही डांस सीख सकते हैं।

पेंटिंग

पेंटिंग और कलरिंग से बड़ा शायद ही कोई स्ट्रेस बस्टर होगा। अब आप सोच रहें होंगे पेंटिंग कैसे करें? हम कोई प्रोफेशनल पेंटर तो हैं नहीं। बता दें कि इसके लिए आपको प्रोफेशनल पेंटर होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं हैं। बस कलर लीजिए और जो मन में आए और पेंट करना शुरू कर दीजिए। अब आपकी बनाई हुई पेंटिंग किसी आर्ट एग्जीबिशन में तो जानी नहीं है, जो इतना सोचा जाए। उठाइये ब्रश और शुरू हो जाइये। कुछ ऐसा ही कलरिंग के साथ भी है। घर पर स्केच पेन, क्रेयॉन्स या पेंसिल कलर कुछ भी रखा हो तो आपको बस कागज पर एक आकृति बनाने की जरूरत है। फिर चाहे वो बचपन की तरह तितली, फूल, पेड़, पंछी या हठी ही क्या न हो। इन्हें बनाइये और भर दीजिये अपने मनपसंद रंग।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।