डिस्ट्रीब्यूटरी ओवरफ्लो, 300 एकड़ खड़ी फसल जलमग्न

0
Distribution overflow

(Distribution overflow)

भिवानी (सच कहूँ न्यूज)। बौंद डिवीजन के अंतर्गत आने वाली भिवानी डिस्ट्रीब्यूटरी नहर टेल पर ओवरफ्लो हो गई। इस वजह से गांव पालुवास स्थित भिवानी गोशाला ट्रस्ट की 300 एकड़ भूमि पर खड़ी फसल जलमग्न हो गई। पशु चारा और खड़ी फसल में ढाई से तीन फीट तक पानी जमा हो गया। भिवानी गोशाला ट्रस्ट पदाधिकारियों ने इस मामले को लेकर उपायुक्त से मुलाकात की। डीसी ने इस संबंध में जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए। वहीं डीआरओ ने ट्रस्ट पदाधिकारियों को जल्द नहर में पानी बंद कराने का आश्वासन दिया।

इसकी सूचना शनिवार रात को ही गोशाला कर्मचारियों ने दी

महम रोड स्थित भिवानी आदर्श गोशाला ट्रस्ट के प्रधान मोहनलाल अग्रवाल, सचिव विजय कुमार गोयल, ट्रस्टी रामनिवास गुप्ता ने बताया कि गांव पालुवास के समीप 300 एकड़ कृषि भूमि है। जिस पर फिलहाल पशु चारा के लिए जई, बरसीम, मक्का, ज्वार, जौ और सरसों की फसल खड़ी थी। भिवानी डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के अंतिम छौर पर मोगा नंबर 189600 आर पर पानी ओवरफ्लो हो गया।

  • पिछले दो दिन तक बारिश के दौरान किसानों ने नहरी रास्ते में सभी मोगे बंद कर दिए।
  • जिससे टेल पर लगने वाले मोगा में पानी ओवरफ्लो हो गया।
  • इसकी सूचना शनिवार रात को ही गोशाला कर्मचारियों ने दी।
  • रविवार सुबह मौके पर पहुंचकर देखा तो फसल में ढाई से तीन फीट तक पानी जमा हो चुका था।
  • करीब सौ एकड़ में फसल बर्बाद हो गई है।
  • तीन सौ एकड़ की फसल में पानी जमा हो गया है।

मोहनलाल ने बताया कि इस मामले में ट्रस्ट के सचिव विजय कुमार गोयल व ट्रस्टी रामनिवास गुप्ता ने विधायक घनश्याम सर्राफ के साथ उपायुक्त से मुलाकात की। जिस पर उपायुक्त ने इस संबंध में जिला राजस्व अधिकारी को तुरंत कदम उठाने के निर्देश दिए। जिला राजस्व अधिकारी ने मौके पर ही सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता से बात कर नहर में पानी बंद कराने के निर्देश दिए हैं। गोशाला ट्रस्ट पदाधिकारियों ने बर्बाद हुई फसल का भी जिला प्रशासन और सरकार से नुकसान भरपाई की मांग की है। इस पर भी प्रशासन ने ट्रस्ट को जरूरी कदम उठाने का भरोसा दिलाया है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।