Breaking News
   प्रधानमंत्री मोदी ने शरद पवार को दी जन्मदिन की बधाई|    नागरिकता बिल पर बवाल के बीच आज अमित शाह से मिलने दिल्ली आएंगे मेघालय के मुख्यमंत्री |   नागरिकता बिल के खिलाफ ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन भी SC में दाखिल करेगा याचिका |   झारखंड चुनाव: तीसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 12.89% मतदान।   असम: नागरिकता बिल के विरोध में बवाल, विस्तारा ने रद्द की कई उड़ानें |
पंजाब

बठिंडा : क्लब के प्रयासों से चमकने लगा गांव गहरी भागी

development work

गहरी भागी के शहीद भगत सिंह क्लब ने किया प्रयास, गांव वासियों ने दिया भरपूर सहयोग | Development Work

बठिंडा(सच कहूँ/अशोक गर्ग )। गांव गहरी भागी के शहीद भगत सिंह क्लब के प्रयासों ने गांव (Development Work) की नुहार बदलनी शुरू कर दी है। क्लब को गांववासियों, किसान यूनियन व गांव के दूध बेचने वालों से भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है। गांव गहरी भागी में लोग कई मुश्किल के साथ घिरे हुए थे, जिनको अब राहत मिलनी शुरू हो गई है। गांव के सरकारी प्राथमिक स्कूल की भी नुहार ही बदल गई है।

हासिल जानकारी अनुसार स्कूल का फर्श कच्चा होने के कारण बरसात का पानी स्कूल के आंगन में जोहड़ का रूप धारण कर लेता था और बिजली का सही प्रबंध न होने के कारण भी बच्चे गर्मी के दिनों में पसीने से भर जाते थे। क्लब सदस्यों ने स्कूल को चमकाने के लिए मीटिंग कर गांव में गेहूं एकत्रित करनी शुरू कर दी व गांववासियों से मिले सहयोग से 1,46,740 रूपये की गेहूं व 12,345 रूपये नगद एकत्रित हो गए।

क्लब सदस्यों ने इस राशि से स्कूल में फर्श, बिजली के पंखे, रंग-रोगन करने व रेलिंगें आदि का काम करवा कर स्कूल की नुहार ही बदल दी जो अब किसी प्राईवेट स्कूल से कम नहीं है। गांव के जोहड़ के दूषित पानी से लोग बहुत परेशान हो रहे थे। गलियों -नालियों का पानी इस जोहड़ में पड़ने के कारण आगे पानी की निकासी न होने के कारण गंदा पानी लोगों के घरों में घुस जाता था, जिसके साथ भयानक बीमारियां फैलने का भी डर बना हुआ था। इस मुुश्किल को दूर करने के लिए शहीद भगत सिंह क्लब ने गांव के सहयोग से जोहड़ की साफ सफाई का काम शुरू कर इसे खाली कर दिया। इस काम पर भी क्लब ने लाखों रूपये खर्च किए, जो गांव के सहयोग से ही एकत्रित किए गए थे।

क्लब ने 500 से अधिक जगहों पर लिखवाए जागरूकता स्लोगन

  • इसके बाद क्लब सदस्यों ने गांव में करीब 500 से अधिक स्थानों पर जागरूकता स्लोगन लिखे।
  • गांववासियों को नशों सहित अन्य बुराईयों से बचने के लिए अच्छी शिक्षा दे रहे हैं।
  • गांव में कई खतरनाक मोड़ होने के कारण लोगों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए गांव के सात मोड़ों पर शीशे लगाए हैं।
  • अब क्लब की ओर से गांव की डिस्पेंसरी की हालत में सुधार का काम शुरू किया गया है।
  • इसके अलावा गांव की सड़कों को भी ठीक करने की योजना बनाई जा रही है।
  • क्लब सदस्यों ने बताया कि वह गांव के कार्यों के साथ साथ ओर भी मानवता भलाई कार्य करते हैं,
  • जिसके अंतर्गत उन की तरफ से जालंधर क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री का एक ट्रक भी भेजा गया।
  • क्लब की ओर से किये जा रहे कार्याें की गांववासी भरपूर प्रशंसा कर रहे हैं।

साल 2015 में रजिस्टर्ड हुआ था क्लब

शहीद भगत सिंह क्लब के अध्यक्ष गुरविन्दर सिंह ढिल्लों ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2015 में इस क्लब को रजिस्टर्ड करवाया था, जिसमें क्लब के गुरदीप सिंह, गुरभिन्द सिंह, मुक्खी सिंह, हरभगवान सिंह, रूपिन्द्र सिंह, तेज सिंह, करनी सिंह, जस्सा सिंह, कुलदीप सिंह, गगनदीप सिंह, गुरदीप सिंह खालसा, मनजीत, बलकार सिंह, परविन्दर ढिल्लों और मनिन्दर सिंह आदि के सहयोग से क्लब के कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि क्लब को गांववासियों द्वारा बहुत सहयोग दिया जा रहा है, जिससे उनका उत्साह बढ़ा है।

उन्होंने गाँववासियों का धन्यवाद करते कहा कि गांववासियों के सहयोग से ही वह इस स्थान पर पहुँचे हैं और उनका मकसद गांव को हमेशा ऊंचाईयों पर लेकर जाना है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।

 

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top