डेरा सच्चा सौदा गरीबों की मदद के लिये उतरा मैदान में

0
Ration Distribution

100 परिवारों को दिया एक महीने का राशन | Ration Distribution

पंचकूला। Haryana News in Hindi Latest: डेरा सच्चा सौदा कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान लोगों की मदद के लिये मैदान में उतर आया है। पंचकूला के 100 ऐसे परिवारों को एक महीने का राशन डेरा सच्चा सौदा की तरफ से शुक्रवार को वितरित किया गया, जोकि इस समय दो वक्त की रोटी के लिए ही तरस रहे थे। डेरा सच्चा सौदा के जिम्मेवार पदाधिकारियों द्वारा पंचकूला भंगी दास अनिल इंसा की अगुवाई में यह राशन हरियाणा विधान सभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता व पंचकूला प्रशासन को सौंपा गया।

स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता व प्रशासन खुद पहुचाएंगे जरुरतमन्दों को राशन

इस राशन को हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा खुद आकर हरी झंडी दी गई। जिसे प्रशासनिक अधिकारियों की जानकारी अनुसार यह राशन अपने साथ लेकर जाया गया। बताया जा रहा है कि राज्य में अब जितना भी राशन वितरित होगा, वह खुद संबंधित जिले का प्रशासन ही करेगा, जिसके चलते कोई भी संस्था सीधे तौर पर बेनेफिशरी को राशन नहीं दे सकती है। इसी के चलते डेरा सच्चा सौदा ने यह राशन पंचकूला प्रशासन को दिया है, ताकि तुरंत यह राशि उन लोगों को पहुंच सके, जिनको इसकी इस समय सख्त जरूरत है।

हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता के हाथों बंटवाया राशन

डेरा सच्चा सौदा के ब्लाक भंगीदास अनिल इन्सां ने बताया कि पिछले दिनों डेरा सच्चा सौदा की चेयर पर्सन की तरफ से राज्य सरकार को एक पत्र लिखते हुए इस समय हर तरह की मदद करने का एलान किया था जिसके तहत पंचकूला डिप्टी कमिश्नर की तरफ से एसडीएम को डेरा सच्चा सौदा के स्थानक पदाधिकारियों से संपर्क साधने के लिए बोला गया था ताकि जरूरत अनुसार उनसे राशन लेकर उन लोगों को पहुंचाया जाए जिनको इस समय जरूरत है। उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा की तरफ से दिए गए आदेशों अनुसार ही पंचकूला ब्लॉक सेवा में आगे आते हुए अगले दिनों भी प्रशासन के आदेशों अनुसार किसी भी तरह की मदद करने के लिए तैयार रहेगा।

ब्लॉक पंचकूला भंगीदास अनिल कुमार इन्सां ने बताया कि प्रशासन की तरफ से दी गई लिस्ट के अनुसार ही राशन के पैकेट तैयार किए गए हैं ताकि जिन परिवारों को यह कम से कम 1 महीने का राशन जाएगा उन्हें किसी भी तरह की अन्य चीज की कमी ना पड़े उन्होंने बताया कि इस राशन के पैकेट में 10 किलो आटा, चीनी, दाल, हल्दी, नमक, घी, आलू, प्याज,तेल व अन्य जरूरत की चीजें डाली गई है जिससे अब किसी भी परिवार को अगले एक डेड महीने तक शायद ही राशन की जरूरत पड़ेगी। इस मौके पंचकूला ब्लॉक के 15 मैम्बर नरेश भल्ला इन्सां, कर्मवीर इन्सां, रमन सिंगला, विजय इन्सां, आदि मौजूद थे ।

डेरा सच्चा सौदा का कार्य काबिले तारीफ : गुप्ता

विधानसभा के स्पीकर वे पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा की तरफ से किए जाने वाले मानवता भलाई के कार्य काबिले तारीफ रहते हैं पिछले समय दौरान भी डेरा सच्चा सौदा की तरफ से बड़े स्तर पर सेवा कार्य किए गए है। करोना की मार के चलते प्रदेश में कुछ ऐसे परिवार भी है जो कमाई का साधन खत्म होने के चलते भर पेट खाना तक नही खा पा रहे थे। ऐसे में जहाँ राज्य सरकार अपने स्तर पर इनकी मदद कर रही है वहीं डेरा सच्चा सौदा जैसी धार्मिक संस्थाएं भी आगे आकर मदद कर रही है।

उन्होंने कहा कि वह खुद इस संस्था का धन्यवाद करते हैं जो इस समय आगे आकर जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है। गुप्ता ने आगे कहा कि लॉक डाउन के कारण दिक्कते तो आ रही है परन्तु आने वाले दिनों में यह दिक्कते भी कम हो जाएगी। अगर यह लॉक डाउन न किया जाता तो देश का काफी नुकसान हो जाता और सिर्फ लॉक डाउन से ही कोरोना की बीमारी को फैलने से आधे से ज्यादा रोक दिया गया है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।