12 साल के मासूम की जान बचाने आधी रात को रक्तदान करने पहुंचा डेरा प्रेमी

0
donate blood

 भारी बारिश के बीच जब कहीं से नहीं मिले प्लेटलैट्स तो काम आए डेरा प्रेमी (blood donate )

चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़/राजेश कुमार)। जालंधर के रहने वाले 12 वर्षीय हिमांशु की तबियत (blood donate ) अचानक ऐसी बिगड़ी कि उसे चंडीगढ़ पीजीआई लाना पड़ा। एमरजैंसी की हालत में पीजीआई लाए गए हिमांशु को तुरंत प्लैटलैट्स की जरूरत थी। डॉक्टरों ने तुरंत प्लेटलैट्स की डिमांड की तो परिवार बच्चे के लिए रक्त का इंतजाम करने में जुट गया। लेकिन देर रात तक इंतजाम नहीं हुआ। ऐसे में बच्चे के परिजनों द्वारा डेरा प्रेमियों से संपर्क किया गया तो भारी बारिश के बीच रात के करीबन 12 बजे डेरा सच्चा सौदा के ट्रयू ब्लॅड पंप कहलाए जाने वाले सेवादार बच्चे के लिए रक्तदान करने पहुंच गए।

मिली जानकारी के अनुसार 32 प्रेमी डेरा प्रेमी सुरेंद्र इन्सां, जिनका ब्लॅड गु्रप ‘ए’ पॉजीटिव है, ने गत रात्रि जालंधर से आए 12 वर्षीय हिमांशु को प्लेटलैट्स डोनेट कर उसके इलाज में मदद की। वहीं डेरा प्रेमी सुरेंद्र द्वारा की गई इस मदद से हिमांशु के परिजनों ने उनका धन्यवाद किया और कहा कि धन्य हैं आपके गुरु जी, जिनकी शिक्षाओं पर चल कर आप अन्जान लोगों की मदद करने में जरा भी नहीं हिचकते।

हितेश इन्सां ने किया जन्मदिन पर रक्तदान, बचाई 10 वर्षीय बच्ची की जान

वहीं सरसा के रहने वाले हितेश इन्सां जोकि इन दिनों चंडीगढ़ में काम करते हैं, ने अपने जन्म दिवस के अवसर पर पूज्य गुरू जी के वचनों पर चलते हुए रक्तदान करने का निर्णय लिया। हितेश रक्तदान करने जब पीजीआई पहुंचे तो वहां 10 वर्षीय बीमार बच्ची चैतन्य का परिवार रक्त के इंतजार में था। चैतन्य को एक बीमारी के चलते उसका आॅप्रेशन होना था, जिसके लिए रक्त की आवश्कता थी। एक जरूरतमंद के लिए रक्तदान करने पर हितेश ने खुद को भाग्यशाली बताया और कहा कि धन्य हैं, उनके गुरु जिनकी पावन प्रेरणा से अपने जन्म दिन के मौके पर वह किसी की मदद के लिए काम आ सका।

पीजीआई में उपचाराधीन दो जरूरतमंद परिवारों को डेरा प्रेमियों ने दिया रक्तदान

  • डेरा सच्चा सौदा के ट्रयू ब्लॅड पंप के सेवादारों ने रक्त का इंतजाम करवाया।
  • एक महिला जिसकी डिलीवरी होने वाली थी।
  • व अन्य एक मरीज जिसे रक्त की सख्त जरूरत थी।
  • ने डेरा सच्चा सौदा के प्रेमियों से संपर्क किया।
  • जिस पर डेरा प्रेमियों ने उक्त जरूरतमंद परिवारों को रक्त उपलब्ध करवाया व उनके इलाज में मदद की।
 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।