डेरा अनुयायियों के सहयोग से पीले हुए बेटी के हाथ

0
Dera followers helped for marriage of a needy girl

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़की की शादी में की मदद (Dera Followers)

  • जिला करनाल के ब्लॉक ब्याना की साध-संगत की चहुंओर प्रशंसा
सच कहूँ/विजय शर्मा करनाल। जब किसी पर दु:खों का पहाड़ टूटता है तो (Dera Followers) रिश्तेदार और परिवार भी एक पल में साथ छोड़ देते हैं। ऐसे में वो इंसान ये ही सोचेगा कि जब अपनों ने ही मदद के लिए हाथ नहीं बढ़ाया तो कोई गैर क्या उसकी मदद करेगा? ऐसे लोगों की मदद को हर वक्त तैयार रहते हैं डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी। बस मदद की एक आवाज मिलनी चाहिए और वो पल भर में फरिश्ते बनकर उन तक पहुंच जाते हैं। सीएम सिटी करनाल के ब्लॉक ब्याना के सेवादारों व जिम्मेवारों ने भी एक जरूरतमंद परिवार की बेटी की शादी में मदद कर विधवा महिला की मदद की।
जानकारी के अनुसार गांव चोगावा में रहने वाली सुषमा देवी की पांच बेटियां हैं। पति गुरमेल सिंह की हादसे में मौत के बाद परिवार की जिम्मेवारियों का बोझ बढ़ गया। ऐसे में बेटियों की शादी की चिंता दिन-रात माँ को सताने लगी। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण सुषमा देवी बेटी की शादी करने में असमर्थ थी। शादी को लेकर चिंतित माँ के बारे में जब ब्लॉक ब्याना के जिम्मेवारों को पता चला तो उन्होंने साध-संगत की मदद से शादी में सहयोग करने का फैसला लिया। साध-संगत ने अपनी महेनत की कमाई में से राशि एकत्रित की और बेटी मनजीत की शादी में जरूरत का सामान व नकदी भेंट की।

माँ बोली, थैंक्यू डेरा सच्चा सौदा

सुषमा देवी ने बताया कि पति गुरमेल सिंह की मौत के बाद घर का खर्च और बेटियों की परवरिश के साथ शादी करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। ब्लॉक की साध-संगत व जिम्मेवारों द्वारा हर संभव मदद मिलती रही है। 6 साल से प्रत्येक माह डेरा अनुयायियों द्वारा राशन भी दिया जा रहा है। इससे पहले भी सबसे बड़ी बेटी संजीत देवी की शादी में भी डेरा अनुयायियों द्वारा मदद की गई थी और अब दूसरी बेटी मनजीत की शादी में पूरा सहयोग किया। ये डेरा अनुयायी बिना किसी स्वार्थ के हमारी मदद करते आ रहे हैं। मैं पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का भी तहेदिल से आभार प्रकट करती हूँ, जो ऐसी शिक्षा देकर समाज के लोगों को बदलने का काम कर रहे हैं।

डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे 134 मानवता भलाई कार्य: सुखबीर इन्सां

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादार सुखबीर इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा पूरे विश्व में 134 मानवता भलाई के कार्य चलाए जा रहे हैं। पूज्य गुरु जी के मार्गदर्शन में करोड़ों अनुयायी जरूरतमंदों की मदद कर इंसानियत को जिंदा रखे हुए हैं। इस मौके पर ब्लॉक ब्याना के 15 मैंबर रोबिन इन्सां, दीपक इन्सां, प्रदीप इन्सां, प्रेम इन्सां, साहिल इन्सां, सन्दीप इन्सां, शिक्षक तनुज इन्सां, बहन कमलेश इन्सां, शीला इन्सां, कुसम इन्सां सहित अन्य सेवादार मौजूद रहे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।