बेजुबानों के दर्द पर मरहम लगा रही ‘जीव सुरक्षा’ मुहिम

0
5
Humanity

सड़क पर मिले घायल जानवरों का डेरा श्रद्धालुओं ने करवाया ईलाज

सच कहूँ/विजय शर्मा करनाल। डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा सड़क पर तड़पते घायल पशुओं की देखभाल के लिए शुरू की गई ‘जीव सुरक्षा’ मुहिम इन बेजुबानों पर मरहम लगाने का काम कर रही है। इसी मुहिम के तहत जिला करनाल के विभिन्न ब्लॉकों के डेरा श्रद्धालुओं ने घायल जानवरों को इलाज करवाया। जानकारी के अनुसार ब्लॉक करनाल के 15 मैंबर रमेश इन्सां व डेरा श्रद्धालु हैप्पी इन्सां ने सड़क पर एक घायल कुत्ते को देखा। जिसके जख्म पर कीड़े पड़े हुए थे। बेजुबान को दर्द से तड़पता देख रमेश इन्सां ने तुंरत हैप्पी इन्सां के साथ मिलकर कुते के जख्म को अच्छी तरह से साफ कर उस पर पट्टी बांधी।

वहीं जुंडला ब्लॉक के 15 साहिल इन्सां ने भी पूज्य गुरु जी की पावन शिक्षा पर चलते हुए सड़क पर घायल मिले कुते के बच्चे को घर लाकर मरहम-पट्टी की। साहिल इन्सां ने  बताया कि वह किसी काम से जा रहे थे तो उन्होंने देखा कि कोई अज्ञात वाहन कुते के पिल्ले को घायल कर गया। जो सड़क के किनारे तड़प रहा था। उन्होंने उसकी पट्टी कर दी है वह अब ठीक है।

वाह! इनसे सीखें बेजुबानों से प्यार करना

पूज्य गुरु जी की दी गई शिक्षा का असर ब्लॉक ब्याना के गांव हिनोरी में देखने को मिला। जहां डेरा सच्चा सौदा से जुड़ा मनोज कुमार चार छोटे कुतों के बच्चों की पूरी देखभाल कर रहे हैं। मनोज कुमार ने बताया हैं वह अपने गांव से लाडवा जा रहा था कि सड़क किनारे उसे एक कुती मरी हुई पड़ी मिली। उसके पास 4 बच्चे भी थे, जिनकी आँखें भी नहीं खुली थी। उन्हें देखकर मुझसे रहा नहीं गया और मैं चारों बेजुवानों को घर ले आया। इतना ही नहीं उस मृत कुती को एक गड्ढ़ा खोदकर दबा दिया। ताकि वाहन चालकों को कोई परेशानी न हो।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।