Breaking News

इजरायल: भारतीय समुदाय को मोदी सरकार के तीन तोहफे

Negotiation, Solution, Kashmir, Panic, Narendra Modi

दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा जल्द शुरू होने की घोषणा

तेल अवीव: इजरायल के तीन दिन के दौरे के दूसरे दिन नरेंद्र मोदी बुधवार को यहां कन्वेन्शन सेंटर में भारतीय कम्युनिटी के बीच पहुंचे। मोदी ने अपनी स्पीच की शुरुआत हिब्रू में की और इजरायली लोगों का अभिवादन किया।

उन्होंने कहा यह सच यह है कि मिलने में हमें कई साल लग गए। 10-20-50 नहीं, 70 साल लग गए। आजादी के 70 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री आज आप सभी का आशीर्वाद ले रहा है। इस अवसर पर बेंजामिन नेतन्याहू भी मौजूद थे। मोदी ने करीब एक घंटा दस मिनट की स्पीच में अपनी सरकार के एचीवमेंट गिनाए, वहीं सरकार के रिफॉर्म का भी जिक्र किया।

इसके अलावा नई दिल्ली- मुंबई-तेल अवीव के बीच फ्लाइट्स शुरू करने का एलान किया। इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां रहने वाले भारतीय प्रवासियों से तेल अवीव कन्वेंशन सेंटर में मुखातिब हुए। प्रधानमंत्री को सुनने के लिए वहां करीब पांच हजार भारतीय पहुंचे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां अपनी सरकार की तमाम उपलब्धियां तो गिनवाई हीं साथ ही साथ तीन बड़ी सौगातें भी दीं। मोदी ने मंच से ओसीआई कार्ड के नियमों में राहत, इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने की घोषणा तो की ही भाषण के अंत में उन्होंने दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा जल्द शुरू होने की घोषणा भी की।

भारत में हर क्षेत्र में यहूदियों ने दिया योगदान

पीएम मोदी ने साथ ही कहा, यहूदी समुदाय के लोग भारत में बहुत कम संख्या में रहे हैं। लेकिन जिस भी क्षेत्र में रहे हैं उन्होंने अपनी उपस्थिति बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से दर्ज कराई है। फिल्म में भी यहूदियों ने अच्छा प्रदर्शन किया।

भारतीय समुदाय के प्रति उनका प्रेम ही उन्हें यहां खींच लाया है। मुझे याद है भारत की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में भी ज्यूस समुदाय के एक मेयर रह चुके हैं। यह वह समय था जब मुंबई को बॉम्बे कहा जाता था।

भारत में भी बहुत कम लोगों को पता होगा कि ऑल इंडिया रेडियो की जो सिग्नेचर ट्यून है वह एक ज्यूस ऑल्टर ने कंपोज किया था। वे यहूदी बाद में थे पहले भारतीय थे। जब वे इजरायल आए तो साथ में भारतीय संस्कृति साथ लाए।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019