Delhi Election 2020: दिल्ली पुलिस ने कसी कमर, 78 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

0
Delhi, Assembly, Election,

नई दिल्ली (एजेंसी)। विधानसभा चुनाव ( Delhi Election 2020) शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। इसके लि 78 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जा रही है। मतदान और मतगणना केंद्रों पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसमें 545 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अधिकारियों की कड़ी नजर रहेगी। दिल्ली से लगे बार्डर पर भी हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जा रही है। यही नहीं यमुना नदी पर भी नाव पर सुरक्षाकर्मी गश्त कर रहे हैं।

मतदान और मतगणना केंद्रों पर होगी बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए पुलिस प्रतिबद्ध है। इस दौरान कोई किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना फैला सके इसके लिए तमाम सुरक्षात्मक उपाए किए गए हैं। मतदान, मतगणना परिसर सहित इवीएम मशीन की आवाजाही के दौरान सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के 40,000 जवानों को तैनात किया गया है। वहीं, 19 हजार होमगार्ड और करीब 19 हजार अर्धसैनिक बल के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। वे मतदान केंद्रों की सुरक्षा के साथ ही कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पुलिस की सहायता करेंगे।

545 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रो पर रहेगी कड़ी नजर

दिल्ली में कुल 2689 मतदान केंद्र और 21 मतगणना केंद्र हैं। वहां बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की गई है। पुलिस सहित अर्ध सैनिक बल के जवानों को उन स्थानों पर लगाया गया है। कुल मतदान केंद्रों में से 545 केंद्र को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। संवेदनशील क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

उड़न दस्ते रोकेंगे धन बल का प्रयोग

  • मतदान के दौरान धन और बल के प्रयोग को रोकने के लिए भी आयोग ने पूरी योजना बनाई है।
  • मतदान के दौरान उड़न दस्ते संदिग्धों के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों पर निगाह रखेंगे।
  • वहीं पुलिस को भी अगले 48 घंटे तक अलर्ट रहने और जांच अभियान चलाने को कहा गया है।
  • एनसीआर की पुलिस के सहयोग से पुलिस दिल्ली से सटी सीमा पर लगातार जांच करेगी।
  • ताकि, शराब, मादक पदार्थ व अन्य आपत्तिजनक वस्तुओं की तस्करी न हो सके।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

Delhi, Assembly, Election,