Breaking News

पीएम मोदी का करेंगे बाबा केदार के दर्शन; विशेष विमान से पहुंचे देहरादून

Narendra modi

देहरादून (एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को देहरादून पहुंचे। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, सीएम त्रिवेंद्र रावत ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री शनिवार को केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन करेंगे। वह केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद केदारनाथ स्थित एक गुफा में ध्यान भी लगाएंगे। रात्रि विश्राम भी वह केदारनाथ में कर सकते हैं। अगले दिन रविवार को वह बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान बदरीनारायण के दर्शन करेंगे और दोपहर बाद दिल्ली लौट जाएंगे।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य आध्यात्मिक है। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए केदारनाथ और बदरीनाथ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उत्तराखंड से प्रधानमंत्री मोदी का खास लगाव है और केदारनाथधाम के प्रति उनकी अगाध आस्था है। एक दौर में नमो ने केदारनाथ के नजदीक ही गरुड़चट्टी में साधना की थी।

प्रधानमंत्री बनने के बाद वह अक्सर केदारनाथ आते रहे हैं। केदारपुरी का पुनर्निर्माण उनके ड्रीम प्रोजक्ट में शामिल है। वह खुद इसकी मॉनीटरिंग करते आए हैं। इसका नतीजा ये हुआ कि 2013 की आपदा में तबाह हुई केदारपुरी अब नए कलेवर में निखर चुकी है। पिछली बार केदारनाथधाम के कपाट खुलने व बंद होने के अवसर पर वह मौजूद रहे थे।

इस मर्तबा लोकसभा चुनाव की आपाधापी के कारण वह केदारनाथ नहीं पहुंच पाए थे, मगर माना जा रहा था कि चुनाव से निबटने के बाद वह केदारनाथ आएंगे। पिछले कुछ दिनों से उनकी उत्तराखंड यात्रा को लेकर मशीनरी सक्रिय थी और अब सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बीते तीन दिनों में एसपीजी के साथ ही उत्तराखंड के आला अधिकारियों ने केदारनाथ और बदरीनाथ में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह दिल्ली से जौलीग्रांट पहुंचे। वहां से वह केदारनाथ के लिए उड़ान भरेंगे। सूत्रों के मुताबिक केदारनाथ में दर्शन के उपरांत वह अधिकारियों से पुनर्निर्माण कार्यों के संबंध में चर्चा करने के साथ ही कार्यों का निरीक्षण कर सकते हैं। इसके तहत वह केदारपुरी में संगम का निर्माण, सुरक्षा उपाय समेत अन्य कार्यों को देख सकते हैं। बताया जा रहा कि उनका केदारनाथ मंदिर के नजदीक एक गुफा में ध्यान का कार्यक्रम भी है।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम केदारनाथ में कर सकते हैं। यदि मौसम प्रतिकूल रहा तो गौचर को वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर तैयार रखा गया है। सूत्रों ने बताया कि 19 मई को प्रधानमंत्री बदरीनाथ जाएंगे। वहां दर्शन करने के बाद वह पहले जौलीग्रांट पहुंचेंगे और फिर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top