बेहद कम खर्च में ऐसे सजाएं अपना घर

0
Decorate your home

अपने घर की सजावट करने के लिए आपको बहुत सारे समय के साथ ढेर सारे पैसों की भी जरूरत होती है। लेकिन थोड़ी सी रचनात्मकता और कल्पनाशक्ति का इस्तेमाल कर बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप अपने घर का मेकओवर कर सकती हैं। जानें कैसे।

फर्नीचर

पुराना फर्नीचर बदलने की सोच रही हैं तो रूक जाइए आप इन पुरानी टेबल कुर्सियों को दूसरे इस्तेमाल में ला सकती हैं। पुरानी कुर्सी को बेडसाइड टेबल की तरह यूज कर सकती हैं या फिर केन स्टूल जिसमें छेद हो गया हो उसे ट्रे से ढंककर उस पर रीडिंग लैंप, फ्लावर वास या अलार्म क्लॉक रख सकती हैं।

प्लेट्स टांगे

प्लेट्स को शेल्फ पर या रैक पर क्यों एक के ऊपर एक रखना जब आप उसे टांगकर उसकी शोभा बढ़ा सकती हैं। वायर प्लेट हैंगर्स लें और उस पर अलग-अलग रंग और साइज की प्लेट्स सजाएं। इससे आपकी बोरिंग और प्लेन दीवार को ड्रमैटिक लुक मिलेगा।

प्रकृति को लाएं घर

घर में फ्लावर वास में ताजे फूल लगाएं या फिर लिविंग रूम के एक कोने में बीच से इक्ट्ठा कर लाए गए कंकड़ पत्थर और सीप सजा दें। अलग-अलग साइज के शंख या खाली कांच के ग्लास में रेत भरकर आप अपने घर के शांत कोने में नई लाइफ भर सकती हैं।

मोमबत्तियों से करें रोशन

जरूरी नहीं कि मोमबत्तियां हमेशा रोशनी के लिए ही जलाई जाएं। घर के किसी खाली हिस्से में इन्हें रखकर भी आप उस जगह की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। किसी खाली पड़े टेबल पर अलग-अलग रंग और साइज की मोमबत्तियां रखें और फिर देखें आपका घर कितना बेहतरीन लगेगा।

रंगों से करें एक्सपेरिमेंट

अगर आप घर के किसी कोने को सजाने के बारे में सोच रही हैं लेकिन कोई अच्छा आइडिया नहीं मिल रहा तो कोई बड़ी सी पेटिंग लेकर उस दीवार पर टांग दें, उस जगह के साथ ही आपके घर की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।