तय कीजिए करियर का लक्ष्य

0
Target, Career, Life

जैसे आप फाइनैंशल गोल तय करते हैं, उसी तरह से आपको करियर का लक्ष्य तय करना चाहिए। आदर्श रूप से प्लानिंग और गोल सेटिंग स्टूडेंट होने के दौरान ही शुरू हो जाना चाहिए। हालांकि, करियर आॅप्शंस के बारे में स्टूडेंट्स में कम जागरूकता देखी जाती है माइंडलरडॉटकॉम के सीईओ प्रतीक भार्गव के मुताबिक, एक सर्व में हमने पाया कि करीब 72 फीसदी स्टूडेंट्स करियर आॅप्शंस को लेकर कनफ्यूज होते हैं। 80 फीसदी स्टूडेंट्स को केवल 6 या 8 करियर आॅप्शंस के बारे में पता होता है।

नेटवर्किंग

नेटवर्किंग हमेशा से करियर ग्रोथ का जरूरी हिस्सा रही है। करियर एक्सपर्ट के मुताबिक, करीब 50 फीसदी हायरिंग नेटवर्क्स के जरिए होती है। करियर प्रॉसपेक्ट्स माकेर्टेबिलिटी और लोगों तक पहुंचने पर निर्भर करती है। ये कॉन्टैक्ट्स अलमनाई ग्रुप्स, फॉर्मर कॉलीग्स, लिंक्डइन और फेसबुक जैसे मीडिया प्लैटफॉर्म्स के जरिए हो सकते हैं। आपको इन नेटवर्क्स का इस्तेमाल अपने कॉन्टैक्ट्स बढ़ाने में करना चाहिए।

मेंटर तलाशिए

कई हालात में हमें मदद की जरूरत होती है और करियर प्लानिंग में किसी से मदद लेना बुरी बात नहीं है। जॉब ढूंढ रहे लोग अपने इंस्टिट्यूट के काउंसलरों या अन्य प्रफेशनल्स से इस बारे में मदद ले सकते हैं।

खुद को मांझिए

कैंडिडेट्स को ऐसे पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है जो कि जॉब से कनेक्टेड तो नहीं नजर आते हैं, लेकिन जिनकी अहम भूमिका होती है। फिजिकल फिटनेस इनमें से एक है। अपीयरेंस-बढ़िया ड्रेसिंग या एक अट्रैक्टिव सीवी पेश करना ऐसे दूसरे फैक्टर्स हैं, जिन पर गौर करना चाहिए।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।