Breaking News

एक फरवरी से ट्रस्ट की वेबसाइट पर होंगे आनलाईन आवेदन

Daksha, Prajapati, Talent, Search, Examination

परीक्षा। अपै्रल-मई में होने वाली दक्ष प्रजापति प्रतिभा खोज परीक्षा में 30 छात्र होंगे चयनित

  • परीक्षा के लिए नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क
  • हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होगी परीक्षा

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। दक्ष प्रजापति एजुकेशन ट्रस्ट सरसा की ओर से प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली दक्ष प्रजापति प्रतिभा खोज परीक्षा (सुपर-30) 2019 के लिए आॅनलाईन आवेदन एक फरवरी से शुरू हो जाएंगे। जोकि 5 मार्च तक जारी रहेंगे। अप्रैल मई में होने वाली इस प्रतिभा खोज परीक्षा में सुपर 30 अव्वल विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जिन्हें नकद पुरस्कार, स्मृति चिन्ह व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा। दक्ष प्रजापति एजुकेशन ट्रस्ट सरसा के प्रधान प्रो. आरसी लिम्बा ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त परीक्षा में सरसा जिला के प्रजापति/कुम्हार समाज के उन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। जिन्होंने साल 2018-19 सत्र मेंं दसवीं या दस जमा दो या स्नातक या समकक्ष (केवल अंतिम वर्ष) के रेगुलर या स्वयंपाठी या पत्राचार से पढने वाला विद्यार्थी होगा। परीक्षा के पारदर्शी व सुचारू संचालन के लिए प्रवक्ता अनिल कुमार आईतान को परीक्षा नियंत्रक बनाया गया है।

150 अंकों की होगी परीक्षा

छात्रवृति के लिए आयोजित होने वाली लिखित प्रतिभा खोज परीक्षा को मुख्य रुप से चार भागों में बांटा गया है। इनमें प्रथम सामान्य बुद्धि एवं तार्किक अभिक्षमता परीक्षण होगा। जिसमें विद्यार्थियों की मानसिकता योग्यता जांचने के लिए बहुविकल्पीय प्रकार के एक-एक अंक के 40 प्रश्न होंगे। द्वितीय में भाषा परीक्षण होगा। इसमें एक-एक अंक के 25-25 प्रश्न अंग्रेजी व हिंदी भाषा के होंगे। तृतीय में मात्रात्मक योग्यता परीक्षण होगा। इसमें सामान्य गणित बहुविकल्पीय प्रकार के एक-एक अंक वाले 20 प्रश्न होंगे। अंतिम भाग सामान्य ज्ञान एवं अभिज्ञान परीक्षण का होगा। जिसमें वर्तमान में घटित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय घटनाओं से सहित बहुविकल्पीय एक-एक अंक के 40 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार संभावित विकल्प होंगे। परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में होगी।

परीक्षा के लिए क्या है पात्रता

प्रतिभा खोज परीक्षा 2019 में विद्यार्थी सरसा जिले का स्थाई निवासी हो और कुम्हार समाज से संबंध रखता हो। विद्यार्थी की पात्रता में अनियमितता मालूम होने पर रद्द कर दी जाएगी। परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। प्रार्थी द्वारा आवेदन पत्र ट्रस्ट की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट डीपीईटी डॉट इन पर आॅनलाईन ही भरा जाएगा। परीक्षा की तिथि व समय के बारे में प्रतिभागियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा ट्रस्ट की वेबसाईट से
डाउनलोड होने वाले एडमिट कार्ड पर भी परीक्षा केन्द्र, तिथि व समय के बारे में उल्लेख होगा।

अव्वल प्रतिभागियों को ये मिलेगा नकद पुरस्कार

दक्ष प्रजापति प्रतिभा खोज परीक्षा (सुपर-30) 2019 में प्रथम आने वाले प्रतिभागी को पुरस्कार स्वरुप 11000 रुपए, द्वितीय को 5100, तृतीय को 3100, चौथे से दसवें तक प्रत्येक को 1100-1100 व 11वें से 30 तक प्रत्येक को 500-500 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

ट्रस्ट सरसा के प्रधान प्रो. आरसी लिंबा ने बताया कि प्रजापति/कुम्हार समाज के होनहार प्रतिभागियों का हुनर जांचने के लिए ट्रस्ट द्वारा हर वर्ष दक्ष प्रजापति प्रतिभा खोज परीक्षा (सुपर-30) का आयोजन किया जाता है। इसी के तहत मई-अपै्रल में होने वाली 2019 की परीक्षा के लिए आॅनलाईन आवेदन 1 फरवरी से ट्रस्ट की वेबसाईट पर आॅनलाईन शुरू हो रहे है। परीक्षा के अव्वल सुपर 30 प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top