कोरोना से संकट…शहर-शहर सन्नाटा!

0
Coronavirus

देश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का डर इस कदर छाया हुआ है जिसके चलते अलग-अलग इलकों, जहां पर भीड़ ज्यादा रहती है वहां पर अब सैनिटेशन ड्राइव लगातार चलाई जा रही है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी, दिल्ली आदि राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में बाजार, सिनेमाघार, मॉल में भी सन्नाटा सा पसर गया है। बताया जा रहा है कि राजधानी में कारोबार करीब 50 फीसदी गिर गया है। इसके अलावा शहर के पुराने बाजारों में पहले के मुकाबले भी भीड़ कम नजर आई। लोगों में कोरोना वायरस को लेकर खौफ नजर आया।

राजघाट और लाल किला बंद

  • लोग एहतियात के तौर मास्क लगाए हुए थे।
  • रेलवे स्टेशन पर भी सैनिटेशन का काम लगातार चलाया जा रहा है।
  • रेलवे साफ-सफाई पर खासा ध्यान दे रहा है।
  • दिल्ली स्थित राजघाट और लाल किला को पर्यटकों के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।
  • वहीं देश में जानलेवा कोरोना वायरस से मंगलवार को तीसरी मौत हो गई है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में दुबई से लौटे 64 साल के शख्स ने दम तोड़ दिया है। इस शख्स को कुछ दिन पहले हिंदुजा से कस्तूरबा अस्पताल में ट्रांस्फर किया गया था। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में पहली मौत हुई थी। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में दूसरी मौत हुई थी। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 तक पहुंच गई है।

महामारी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता

बताया जा रहा है कि 64 साल के मरीज को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, निमोनिया और हृदय की मांसपेशियों की सूजन और हृदय गति में वृद्धि के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उधर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मंगलवार को सलाह दी कि कोरोना विषाणु कोविड 19 की महामारी के मद्देनजर पार्टी कोई भी राजनीतिक या संगठनात्मक अभियान एवं कार्यक्रम नहीं चलाए और महामारी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान में सक्रिय भूमिका निभाए।

प्रधानमंत्री ने संसद के पुस्तकालय भवन में आयोजित पार्टी की संसदीय दल की साप्ताहिक बैठक में यह आह्वान किया। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा को तब तक कोई भी राजनीतिक या संगठनात्मक अभियान एवं कार्यक्रम नहीं करने चाहिए जब तक इस महामारी का शमन ना हो जाए। उन्होंने सांसदों का आह्वान किया कि वे अपने अपने क्षेत्रों में इस महामारी से बचने के लिए जागरूकता अभियान में भाग लें। प्रधानमंत्री कोरोना विषाणु के संक्रमण की महामारी से निपटने के लिए चिकित्सकों और नर्सों तथा हवाईअड्डों पर तैनात कर्मचारियों एवं अधिकारियों और सुरक्षा बलों की कर्त्तव्यपरायणता की प्रशंसा की।

भारत में कोरोना से मौत

  • पहली मौत- 10 मार्च: कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 साल के मरीज की मौत।
  • दूसरी मौत- 13 मार्च : राजधानी दिल्ली में 68 साल की महिला मरीज की मौत।
  • तीसरी मौत- 17 मार्च: महाराष्ट्र के मुंबई में 64 साल के मरीज की मौत।

कोरोना के मरीजों की संख्या

  • कुल देशी मरीज- 103
  • विदेश मरीज- 22
  • अब तक हुए डिस्चार्ज- 13

सरकार ने जारी किए हैं हेल्पलाइन नंबर

कोरोना से जुड़ी कोई जानकारी लेने या देने के लिए हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 पर फोन किया जा सकता है। इसके अलावा हर राज्य ने अपना हेल्पलाइन नंबर जारी किया हुआ है।

कोरोना वैक्सीन की चल रही है टेस्टिंग: डॉ. हर्षवर्धन

देशभर में कोरोना वायरस पैर पसराता जा रहा है। मंगलवार को राज्यसभा मेंं भी इस जानलेवा बीमारी को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान के्ंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सदन को बताया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है और इस वायरस को रोकने के लिए सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।