Breaking News

लोकसभा चुनाव जीते 233 नेताओं पर आपराधिक मामले

Criminal cases on 233 leaders won Lok Sabha elections

चिंतन : नेशनल इलेक्शन वाच के आकलन के अनुसार

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। राजनीति को अपराध मुक्त करने के तमाम प्रयासों के बावजूद चुनाव जीतकर सत्रहवीं लोकसभा के सदस्य बने नेताओं में से 233 (43 प्रतिशत) के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। नामांकन पत्र भरते समय दिए गए हलफनामों से यह बात सामने आयी है कि विजयी उम्मीदवारों में से 159 (29 प्रतिशत) के विरुद्ध संगीन किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इनमें दुराचार, हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और महिलाओं के विरुद्ध अपराध आदि शामिल हैं।
नेशनल इलेक्शन वाच के आकलन के अनुसार 10 निर्वाचित सांसदों ने तो आपराधिक मामलों में सजा होने की बात तक स्वीकार की है। इनमें से पांच भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुने गए हैं जबकि चार कांग्रेस और एक वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर जीते हैं। इनमें से चार प्रगतिशील राज्य केरल से जबकि दो मध्य प्रदेश से तथा एक-एक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और आन्ध्र प्रदेश से विजयी हुए हैं।

  • 10 निर्वाचित सांसदों ने आपराधिक मामलों की बात स्वीकार की

कांग्रेस के टिकट पर केरल के इडुक्की सीट से जीते डीन कुरिकयाकोसे पर कुल 204 मामले दर्ज हैं। इन पर भारतीय दंड संहिता की 37 संगीन धाराओं तथा 887 अन्य धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं। मध्य प्रदेश के धार सीट से जीते भाजपा के छतर सिंह दरबार के विरुद्ध सिर्फ एक मामला दर्ज है जिन पर तीन गंभीर धाराएं लगायी गयी हैं। राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए कैलाश चौधरी पर दो मामले दर्ज हैं जिनमें दो संगीन धाराओं तथा छह अन्य धाराओं के तहत हैं। भाजपा के टिकट पर महाराष्ट्र के मुंबई-उत्तर पूर्व से निर्वाचित मनोज किशोरभाई कोटक पर दो मामले दर्ज हैं

जिनमें दो पर गंभीर धाराएं तथा चार अन्य धाराएं लगायी गयी हैं। केरल के त्रिशूर सीट पर कांग्रेस के टिकट पर जीते टी. एन. परतपन पर सात मामले दर्ज हैं। इन पर एक गंभीर धारा तथा 35 अन्य धाराएं लगायी गयी हैं। केरल के ही कन्नूर सीट पर कांग्रेस के टिकट पर विजयी के सुधाकरण पर तीन मामले दर्ज हैं।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top