कोरोना से जंग की बड़ी तैयारी में हरियाणा सरकार, सीएम ने दिए निर्देश: सभी जिलों में खुलेंगी कोरोना टैस्टिंग लैब

0
Corona Update

ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली से टेस्टिंग की सुविधा पर बल | Corona Update

सच कहूँ/अनिल कक्कड़/चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक कोरोना (Corona Update) टेस्टिंग लैब खोली जानी चाहिए। जहां पर ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली से टेस्टिंग की सुविधा हो। इस पर चिकित्सा शिक्षा अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने बताया कि वर्तमान में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की संख्या प्रदेश में 16 है, जिनमें 11 सरकारी तथा पांच लैब प्राइवेट अस्पतालों में हैं तथा 10 और खोली जा रही हैं।

गुरुग्राम व फरीदाबाद की ईएसआई लैब में टेली-आईसीयू बैड्स की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री वीरवार को राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के आपदा प्रबंधन गु्रप की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सीएम ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की कि वे इस महामारी से लड़ने को आमजन को प्रेरित करने के लिए आगे आएं। सैम्पल देने के लिए टोल फ्री नम्बर-108 तथा 1075 पर भी संपर्क करने उपरांत मोबाइल वैन से भी सैम्पल एकत्रित किए जा रहे हैं।

ठीक हुए 388 लोग ने प्लाज्मा डोनेट करने पर सहमत | Corona Update

ठीक हुए लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए एसएमएस भेजे जा रहे हैं। अब तक 338 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट करने की सहमति व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों को अलग से पत्र भी भेजे जाएं।

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि अनलॉक-3 में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यातायात चौराहों व शहरी स्थानीय निकाय विभाग के वाहनों तथा 900 से अधिक सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स लगाकर मास्क व गमछा पहनने तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की जानकारी दी जा रही है।

इन जिलों में गंभीर स्थिति | Corona Update

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी जिलों को छोड़कर, अन्य जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने बताया कि ‘आप्रेशन वंदे भारत’ के तहत विदेशों से लौट रहे लोगों को अब सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की नई हिदायतें जारी की हैं। अब विदेश से लौटने वाला व्यक्ति अपनी यात्रा से 48 घण्टे पहले का कोरोना नेगेटिव का मेडिकल प्रमाणपत्र देता है तो उसे क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी और उसे 96 घण्टे तक होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

हरियाणा से राजस्थान व यूपी जा रही 150 बसें | Corona Update

बैठक में जानकारी दी गई कि अंतर-राज्यीय परिवहन सेवाओं के अंतर्गत वर्तमान में हरियाणा परिवहन की राजस्थान व उत्तर प्रदेश में लगभग 150 बसें चलाई जा रही हैं। हरियाणा परिवहन की बसें 30 यात्रियों की संख्या के साथ चलाई जा रही हैं। यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बस में प्रत्येक यात्री मास्क पहने व हाथों को सेनेटाइज करें। किसी भी व्यक्ति को खड़ा होकर यात्रा करने की अनुमति न दी जाए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।