आतंकवाद के विरूद्ध समन्वय जरूरी

0
Coordination, Against, Terrorism, Is, Necessary

पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्र में दो पाकिस्तान से भेजे गए ड्रोन बरामद होने के बाद सुरक्षा व खूफिया एजेंसियों में खलबली मची हुई है। अभी कुछ दिन पूर्व पांच आतंकवादी एके-47 व अन्य विस्फोटकों सहित गिरफ्तार किए गए थे। जिला तरनतारन के गांव में बम बनाते वक्त हुए धमाके की घटना भी आतंकी गतिविधियों की एक कड़ी नजर रही है। यदि इन सभी कड़ियों को जोड़ा जाए तब आतंकी नेटवर्क पंजाब में फिर से सक्रिय होता नजर आएगा। भले ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्द्र सिंह ने ट्वीट कर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इन घटनाओं से अवगत करवाकर इन्हें गंभीरता से जांच करने की अपील की है लेकिन मुख्यमंत्री का यह ट्वीट इस बात का भी संकेत है कि हर राजनीतिक पार्टी अपना-अपना दामन बचाने का प्रयास करती है।

मुख्यमंत्री ने सुरक्षा मुद्दे पर ट्वीट कर जनता व मीडिया में यह साबित कर दिया है कि उन्होंने केंद्र को परिस्थितियों से अवगत करवाकर अपनी जिम्मेवारी को पूरी तरह निभाया है। विगत समय में केंद्र व राज्य सरकारों में किसी घटना के घटने पर विवाद हो रहा है। केंद्र व राज्य सरकारें एक दूसरे पर जानकारी न देने के आरोप लगाती रही हैं। ऐसा लग रहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह ने पिछले विवादों को कम करने का प्रयास भी किया है। फिर भी मामला केवल अपना बचाव करने का नहीं बल्कि राज्य व केंद्र सरकार के एकजुट होकर कार्यवाही करने का है। समन्वय अत्यावश्यक है।

दरअसल कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान, भारत को निरंतर युद्ध की धमकियां दे रहा है। संयुक्त राष्टÑ में भारत द्वारा दिए गए अमन शांति के संदेश के बावजूद इमरान आखिरी सांस तक युद्ध लड़ने की धमकियां दे गए। लेकिन परिस्थितियों से ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान सीधा युद्ध करने की बजाए अपने पंसदीदा तरीके आतंकवाद का ही इस्तेमाल करेगा। पंजाब सीमावर्ती राज्य होने के चलते पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों को यहां से ज्यादा अंजाम देता है। पंजाब में हथियारों की बरामदगी व आतंकवादियों की गिरफ्तारी इस बात का प्रमाण है कि पाकिस्तान ने अपनी पुरानी करतूतें फिर से दिखाना शुरू कर दी हैं। अब राज्य सरकार व केंद्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाएं व सुरक्षा कार्यवाही में किसी भी प्रकार की कोई ढ़ील नहीं बरती जाए क्योंकि यहां किसी भी प्रकार की कोई भी तकनीकी भूल किसी बड़े नुक्सान का कारण बन सकती है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।