खनन को लेकर हरियाणा व यूपी पुलिस में तकरार

0
Controversy between Haryana and UP police over mining

यूपी पुलिस बोली, ये डंपर हमारे राज्य से भरकर लाए गए

सच कहूँ/लाजपतराय, राजेन्द्र यमुनानगर/खिजराबाद। प्रतापनगर थाना के क्षेत्र के बेलगढ़ के पास खनन को लेकर उत्तर प्रदेश व हरियाणा के ठेकेदारों में रविवार को विवाद हो गया। उत्तर प्रदेश की पीएसी अवैध रूप से जिला के ठेकेदारों को पकड़ने के लिए हरियाणा की सीमा में घुस गई। मामला तनावपूर्ण हुआ तो जिला पुलिस अधीक्षक यमुनागर कमलदीप गोयल, डीएसपी बिलासपुर आशीष चौधरी और जगाधरी राजेन्द्र गुज्जर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। यूपी पुलिस द्वारा पकड़े गए वाहनों के कागजात और रॉयल्टी आदि की रसीद देखकर यूपी पुलिस कर्मचारियों को डीएसपी राजेन्द्र और आशीष चौधरी ने खरी-खोटी सुनाई और 8 कर्मचारियों को राजेंद्र गुज्जर डीएसपी के आदेश पर हिरासत में लेने की तैयारी की गई, लेकिन मौके पर यूपी के प्रशासनिक अधिकारियों के आने पर पर बातचीत से हल निकाला गया। इस दौरान मामले को सुलझाने के लिए सहारनपुर के डीएम को बुलाया गया है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस रविवार को बेलगढ़ खनन जोन के पास हरियाणा सीमा में पहुंची। पुलिस ने खनन सामग्री से भरे तीन डंपरों को इस आरोप में पकड़ लिया कि वे उत्तर प्रदेश की सीमा से खनन कर लाए हैं, जबकि यमुनानगर की मुबारकपुर रायल्टी कंपनी के कर्मचारी इससे साफ मना करते रहे। उन्होंने कहा कि वे अपनी खनन साइट पर ही खनन कर रहे हैं। वे यमुना नदी को पार कर उत्तर प्रदेश की सीमा में नहीं गए हैं, परंतु उत्तर प्रदेश पुलिस ने उनकी बात नहीं सुनी और खनन सामग्री से भरे डंपरों को जबरदस्ती उत्तर प्रदेश ले जाने लगे।

यूपी पीएसी करती है धक्काशाही: कारोबारी

हरियाणा के खनन कारोबारी अमित, ओमकार, अभिषेक आदि ने बताया कि बेलगढ़ में यूपी में तैनात पीएसी हरियाणा में खनन कार्य करने वाले लोगों के साथ धक्काशाही करती है और जबरदस्ती वाहन पकड़कर थाने ले जाने की धमकी देकर नाजायज परेशान करती है। उन्होंने बताया की पहले भी कई बार यूपी की पीएसी ने हरियाणा के वाहनों को पकड़कर पुलिस थाने लेकर उन पर नाजायज मुकदमे दर्ज किए गए। जिनको बाद में जांच के बाद छोड़ा भी गया है। उन्होनें बताया कि हरियाणा के खनन कारोबारी सरकार द्वारा घोषित जमीन पर ही खनन कार्य कर रहे हैं और सरकार को राजस्व भी दे रहे हैं लेकिन उसके बाद भी उनको नाजायज परेशान किया जाता है।

क्या कहते हैं एसपी कमलदीप गोयल

जिला पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने बताया कि स्टोन क्रेशर ऑनर की ओर से शिकायत आई थी यूपी की ओर से हरियाणा में काम कर रहे उनके डंफरों को पकड़ लिया। सूचना पाकर मौके का निरीक्षण किया और पाया कि पकड़े गए डम्फर हरियाणा में थे और आगे से इस प्रकार की गलती ना करने के सख्त आदेश दिए गए हैं और यदि इस प्रकार की कोई गलती की गई तो कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने यूपी के अधिकरियों को सीमा विवाद सुलझाने के लिए प्रक्रिया अमल में लाने के लिये भी आदेश दिए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।