पंजाब

जल्द होगा सरकारी डिग्री कॉलेज का निर्माण : सिंगला

Construction of government degree college soon: Singla

‘संगरूर विकास यात्रा’ के तीसरे दिन 8 गांवों का पैदल दौरा कर पंचायतों को बांटी 60 लाख की अनुदान राशि

संगरूर/भवानीगढ़। पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने बताया कि जिला संगरूर के ब्लॉक भवानीगढ़Þ के गांव रौशनवाला में सरकारी डिग्री कॉलेज का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा हो जायेगा। वह ‘संगरूर विकास यात्रा’ के तीसरे दिन डिग्री कॉलेज के निर्माण कामों का औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे। कॉलेज के निर्माण कामों में इस्तेमाल की जा रही सामग्री की गुणवत्ता में विशेष रुचि जाहिर करते सिंगला, जो खुद इंजीनियरिंग ग्रैजुएट हैं, ने कम्प्रेशन टेस्टिंग मशीन में कंक्रीट ब्लॉक की जांच परखी।

इस परिक्षण के परिणामों से खुश सिंगला ने कहा कि राज्य के लोक निर्माण विभाग की ओर से करवाए जा रहे सभी निर्माण कामों में गुणवत्ता का खास ख़्याल रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 सेंटीमीटर के कंक्रीट ब्लॉक की औसतन क्षमता 25 न्यूटन /एम.एम.2 होती है परन्तु 28 दिन पकाने के बाद और मौके पर किए परीक्षणों के बाद इस कालेज में कंक्रीट ब्लाक की क्षमता 30 न्यूटन /ऐम.ऐम.2 रही, जो अपेक्षित क्षमता से कहीं अधिक है और विवरण देते लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि इस प्रॉजैक्ट की कुल लागत 14 करोड़ रुपए है।

सात एकड़ क्षेत्रफल में हो रहा कॉलेज की इमारत का निर्माण

इस कॉलेज की इमारत का निर्माण सात एकड़ क्षेत्रफल में हो रहा है और इसमें दो मंजिला विज्ञान ब्लॉक व दो मंजिला आर्टस ब्लॉक के अलावा, एक मंजिला प्रशासकीय ब्लाक, एक बहुउद्देशीय हाल, कैंटीन, एथलैटिक्स ट्रैक, बॉस्केट बॉल व वालीबाल मैदान शामिल होंगे। पहली मंजिल का छत निचला क्षेत्र 39200 वर्ग फुट और दूसरी मंजिल का 19 हजार वर्ग फुट है। इस इमारत में शौचालय व अन्य आवश्यक सुविधाओ के अलावा 17 क्लास रूम, पांच विज्ञान और कंप्यूटर लैबोरेट्रियां, एक पुस्तकालय, एक समिति रूम और दो स्टाफ कमरे शामिल हैं। सिंगला ने बताया कि इमारत का निर्माण पूरी रफ़्तार के साथ चल रहा है और यह श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व तक मुकम्मल हो जायेगा।

‘संगरूर विकास यात्रा’ के तीसरे दिन सिंगला ने लोगों के साथ बातचीत कर राज्य सरकार की ओर से चलाईं जा रही विभिन्न भलाई योजनाओं संबंंधी जानकारी हासिल की और गांवों के विकास कामों के लिए सरपंचों को तकरीबन 60 लाख रुपये की अनुदान राशि बांटी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने गांव फग्गूवाला, रौशनवाला, राय सिंह वाला, ओला, आलोअरख, बखतड़ी और बखोपीर आदि गांवों का दौरा कर लोक मसलों को बड़े ध्यान के साथ सुना व मौके पर हल भी किया। विजय इंद्र सिंगला ने हर गांव स्तर पर करीब 3 से 5किलोमीटर दूरी तय करके 27 किलोमीटर पैदल यात्रा कर लोगों तक पहुँच की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top