तेलंगाना पैटर्न पर जेल में बनेगा भलाई बोर्ड, कैदियों को दिए जाएंगे रोजगार के अवसर

0
4 prisoners escaped from jail - sach kahoon news

पंजाब की कांग्रेस सरकार लागू करना चाहती है तेलंगाना पैटर्न, उच्च अधिकारियों ने खुद देखा मॉडल | Telangana Pattern

  • कैबिनेट मीटिंग में पास करने के बाद बजट सैशन दौरान आयेगा बिल, एक्ट का रूप लेने के बाद होगा लागू
  • कई गैर सरकारी व्यक्ति होंगे बोर्ड में अधिकारी, जेल से कमाई के साधन पैदा करने की होगी कोशिश

चंडीगढ़(सच कहूँ/अशवनी चावला)। तेलंगाना पैटर्न पर पंजाब में ही जल्द जेल भलाई बोर्ड बनाया जा रहा है, इस संबंधी जेल विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बोर्ड के द्वारा कैदियों को रोजगार के अधिक मौके देने के साथ ही कमाई के साधन तैयार करने की कोशिश की जाऐगी। इस मामले में तेलंगाना सरकार ने बड़े स्तर पर काम किया है और जेल के कैदियों द्वारा जेल विभाग काफी ज्यादा कमाई करने के साथ ही जेल का खर्च अधिकतर अपने सिर पर ही चलाने में भी कामयाब हुआ है।

जेल भलाई बोर्ड का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है, जिसे कि आगामी किसी भी कैबिनेट मीटिंग में पेश करने के बाद बजट सैशन दौरान बिल पेश किया जाएगा। जहां एक्ट का रूप धारण के बाद इस भलाई बोर्ड के द्वारा जेल विभाग काम शुरू कर देगा। इस जेल बोर्ड की रूप रेखा तैयार करने से पहले जेल विभाग के उच्च अधिकारियों ने तेलंगाना का भी दौरा करते हुए उनकी पूरी कार्यप्रणाली को नजदीक से देखा है, जो कि पंजाब के इन अधिकारियों काफी अधिक पसंद आने के बाद ही आगामी कार्रवाई शुरू की गई है।

जेल विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा ड्राफ्ट |  Telangana Pattern

जानकारी अनुसार पंजाब की जेलों में बड़ी में सजायाफ्ता कैदी बंद होने के बावजूद भी उनसे रोजमर्रा की दिहाड़ी पर ज्यादा काम नहीं लिया जा रहा है। जेलों के अंदर इंडस्ट्रीज को कोई अधिक ध्यान देने के मामले में खुद जेल विभाग ही नाकामयाब हुआ है, जिस कारण जेलों में तैयार होने वाले सामान में बड़े स्तर पर पिछले कुछ सालों दौरान कटौती आई है। जिसका नुक्सान उन कैदियों को भी हो रहा है, जो कि जेल में मिलने वाली दिहाड़ी के साथ ही खुद का गुजारा चलाने के लिए मजबूर हुए बैठे हैं।

जेलों में फिर से कारखाने चलाने के साथ ही कैदी के लिए रोजगार को पैदा करने के मकसद के साथ तेलंगाना मॉडल पंजाब में लागू करने की तैयारी की जा रही है। तेलंगाना में बड़ी संख्या में सरकारी और गैर सरकारी विभागों और संस्थाओं के लिए सामान तैयार किया जाता है। तेलंगाना की जेलों में बंद कैदियों को हुनर देते हुए उनसे बड़े स्तर पर काम लिया जा रहा है, जिसके चलते जहाँं कैदी को अच्छी दिहाड़ी मिल रही है तो वहीं जेल विभाग भी मोटा लाभ कमा रहा है।

इसी लाभ से जेल विभाग अपना बड़े स्तर पर खर्च निकालते हुए जेलों को काफी ज्यादा मॉर्डन भी बनाने में लगा है, जिससे जेल में बंद कैदियों को भी अच्छा माहौल मिल रहा है। पंजाब सरकार की ओर से जेल भलाई बोर्ड का गठन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इस संबंधी ड्राफ्ट तैयार करते हुए आगामी वाली कैबिनेट मीटिंग में पेश कर दिया जाएगा।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।