Breaking News

कोलंबिया ने दिया वेनेजुएला के लिए मदद लेकर जा रहे ट्रकों को लौटने का निर्देश

Colombia

मैक्सिको सिटी 24 फरवरी (एजेंसी)

कोलंबिया की सरकार ने वेनेजुएला के लिए मानवीय सहायता लेकर रवाना हुए ट्रकों को वापस लौटने का निर्देश दिया है। विदेश मंत्री कार्लोस होल्म्स ट्रुजिलो ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति इवान ड्यूक मर्केज ने मानवीय सहायता के तौर पर भोजन, दवाइयां और अन्य आवश्यक वस्तुएं लेकर जा रहे ट्रकों को वापस लौटने का निर्देश दिया है।

सभी वाहनों को कुकुटा के सहायता केंद्र पर लौटने को कहा गया है। उन्हाेंने कहा कि मानवीय सहायता लेकर जा रहे ट्रकों को अाग के हवाले किये जाने की आशंका से सरकार ने यह कदम उठाया है। कोलंबिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय शांतिपूर्ण तरीके से काम कर रहा है लेकिन इसके बदले उसे वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की ओर से हिंसा मिल रही है।

वेनेजुएला के विपक्षी नेता एवं स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो के नेतृत्व में विपक्ष ने कोलंबिया और ब्राजील से आने वाली मदद की आपूर्ति सुनिश्चित करने की कोशिश की थी जिसके बाद कई स्थानों पर झड़पें हुईं। वेनेजुएला में प्रवेश करने की कोशिश में कई ट्रकों को कुकुटा से वेनेजुएला को जोड़ने वाले पुल पर जला दिया गया। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने इस मदद को अनधिकृत अापूर्ति बताते हुए कहा कि यह उनकी सरकार के तख्तापलट की साजिश है।

शनिवार को कोलंबिया से जबरन मानवीय सहायता वाले ट्रक भेजे जाने से नाराज वेनेजुएला सरकार से कोलंबिया के साथ सभी राजनयिक एवं राजनीतिक संबंध तोड़ लिये हैं। वेनेजुएला के विदेश मंत्रालय ने कोलंबियाई राजनयिकों को 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं जिनका नेतृत्व श्री गुआइदो कर रहे हैं। श्री मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाइयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है।

 

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019