हसनपुर गाँव में चलाया स्वच्छता अभियान

0
Cleanliness drive

मजदूरों को खुले में शौच न जाने के लिए किया प्रेरित

  • कूड़े को निर्धारित स्थल पर डालने की अपील (Cleanliness drive)

झज्जर (सच कहूँ न्यूज)। अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास के (Cleanliness drive) दिशा-निर्देशानुसार व जिला प्रभारी सुभाष चंद के मार्गदर्शन में जिले में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण स्कीम के तहत गाँव हसनपुर और बाढ़सा में स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अतिरिक्त सहायक समन्वयक तकनीकी संदीप बोडिया ने गाँव हसनपुर में सार्वजनिक शौचालयों व सार्वजनिक स्थानों पर सक्षम कर्मचारियों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि निजी शौचालयों के सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता के बाद दो महीने का प्रोग्राम अनेक गाँवों में बने सार्वजनिक शौचालयों के लिए स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय अभियान चलाया जाएगा।

शौचालयों के प्रति जागरूक किया जाएगा

इसके तहत स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कर्मचारियों द्वारा जिले के प्रत्येक गाँव में जाकर इन शौचालयों के प्रति जागरूक किया जाएगा। खंड समन्वयक झज्जर संगीता दलाल ने बताया कि ये समय धान की कटाई का समय है और इस समय अन्य प्रदेशों से आए मजदूर खुले में शौच के लिए नहीं जाए।

  • इसके प्रति पंचायतों को व ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है
  • ताकि वे सभी मजदूर इन सार्वजनिक शौचालयों का प्रयोग कर सकें
  • और हमारे जिले का खुले में शौच मुक्त अभियान अपना स्थायित्व बनाए रखें।
  • उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा गाँव के ठोस कचरे को जगह-जगह फैंकने की बजाय
  • गाँव की पंचायती जमीन में एक निश्चित स्थान निर्धारित किया जाए

-जिससे प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से बचा जा सके। इस अवसर पर सरपंच संदीप, ग्राम सचिव दीपक, अनुज, रीना, मनीषा, कृष्णा डावला, स्वचाग्रही सविता व पूजा मौजूद रही।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।