मोदी सरकार की बड़ी जीत: राज्यसभा में पास हुआ नागरिकता बिल

0
Historic Win For Modi Govt As Rajya Sabha

सदन ने विधेयक को 105 के मुकाबले 125 मतों से पारित

नागरिकता विधेयक पर संसद की मुहर

 मुसलमानों को डरने की जरूरत नहीं: अमित शाह

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा  ( Historic Win For Modi Govt As Rajya Sabha ) को आश्वस्त किया कि नागरिकता संशोधन विधेयक में संविधान का किसी भी तरह से उल्लंघन नहीं किया गया है और यह अल्पसंख्यकों विशेषकर मुस्लिमों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता क्योंकि यह नागरिकता लेने वाला नहीं बल्कि नागरिकता देने वाला विधेयक है। गृह मंत्री ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए सदस्यों को यह आश्वासन दिया। इसके बाद सदन ने विधेयक को 105 के मुकाबले 125 मतों से पारित कर दिया।

  • असम में छात्रों ने सीएबी के विरोध में सचिवालय की घेराबंदी की

  • सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियां चलाईं, पानी की बौछारें छोड़ी और आंसू गैस छोड़ें।
  • इन प्रदर्शनकािरयों ने सीएबी के विरोध में बुधवार सुबह ‘दिसपुर चलो’ आंदोलन की शुरूआत की।
  • छात्रों ने करीब 1400 बजे सचिवालय के बाहरी सीमा में पहुंचे।
  •  सुरक्षा बलों ने उन्हें पीछे लौटाने की पूरी कोशिश की।

    लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है बिल | Historic Win For Modi Govt As Rajya Sabha

    इसके साथ ही इस पर संसद की मुहर लग गयी क्योंकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इससे पहले विधेयक को प्रवर समिति में भेजने के मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के के रागेश के प्रस्ताव को सदन ने 99 के मुकाबले 124 मतों से खारिज कर दिया। एक सदस्य ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। साथ ही सदन ने कांग्रेस के हुसैन दलवाई, भाकपा के विनय विश्वम , माकपा के ई करीम और राजद के मनोज झा के विधेयक को प्रवर समिति में भेजने के प्रस्तावों को ध्वनिमत से खारिज कर दिया।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।