फटाफट न्यूज़
   Nirbhaya Case Hearing: निर्भया के दोषियों को 3 मार्च की सुबह 6 बजे होगी फांसी, नया डेथ वारंट जारी l   महिला अधिकारियों को सेना में मिलेगा स्थाई कमीशन, सुप्रीम कोर्ट ने HC के फैसले पर लगाई मुहर l   नारनौंद-उचाना मार्ग पर दर्दनाक हादसा, खड़े ट्रक से टकराई इको, 6 की मौत, 6 घायल l   मूडीज ने 2020 में भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 6.6% से घटाकर 5.4% किया l   AGR मसला: एयरटेल ने 10,000 करोड़ रुपये का बकाया जमा किया l
अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

भारतीय वायुक्षेत्र में घुसे चीनी सेना के दो हेलीकाप्टर, जांच शुरू

Chinese Army, Helicopter, India, Airspace, Investigation

भारत के सुरक्षा प्रतिष्ठान में चिंताएं पैदा

नई दिल्ली। चीन की सेना के दो हेलीकाप्टरों ने उत्तराखंड के चमोली जिले के वायुक्षेत्र में चक्कर काटे जिससे चीन की सेना के इस साल मार्च से भारतीय वायुक्षेत्र में इस तरह के चौथे घुसपैठ को लेकर भारत के सुरक्षा प्रतिष्ठान में चिंताएं पैदा हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि करीब पांच मिनट बाद चीन की तरफ वापस लौटे हेलीकाप्टरों द्वारा संभवत: टोही मिशन के तहत भारत के जमीनी सैनिकों के हवा से तस्वीरें लेने की आशंका है। वायुसेना के सूत्र ने कहा कि भारतीय वायुसेना इस घटना की जांच कर रही है। हेलीकाप्टरों की पहचान जहीबा श्रृंखला के हमलावर हेलीकाप्टरों के रूप में हुई है।

पिछले मौकों पर चीन के हेलीकाप्टर भारतीय क्षेत्र में करीब साढे चार किलोमीटर तक घुस आए थे। इस क्षेत्र पर चीन अपना दावा करता है और इसे ‘वू जे’ के रूप में मान्यता देता है। चीन के घुसपैठ के बाद राज्य और सेना के अधिकारी तिब्बत के साथ 350 किलोमीटर की सीमा पर सुरक्षा की समीक्षा कर रहे हैं। इसे क्षेत्र को आमतौर पर ’मिडिल सेक्टर‘ कहा जाता है। बाराहोती इस सेक्टर के तीन में से एक सीमावर्ती चौकी है। यह सेक्टर उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पड़ता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top