ब्राजील में चीन की कोरोना वैक्सीन का परीक्षण शुरू

0
Chinas corona vaccine trial begins in Brazil

ब्रासीलिया l ब्राजील में चीन की कोरोना वैक्सीन के परीक्षण को हरी झंडी दे दी गयी है। यह जानकारी ब्राजील के स्वास्थ्य नियंत्रक ने बुधवार को दी। स्वास्थ्य नियंत्रक ने बताया कि हमने (China’s corona vaccine) चीन की कोरोना वैक्सीन के परीक्षण की अनुमति प्रदान कर ही है, जिस पर गत दिनों रोक दिया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील के अनवीसा संस्थान ने एक गंभीर घटना का हवाला देते हुए दो दिन पहले वैक्सीन के परीक्षण पर रोक लगा दी थी। जिसमें कोरोना वक्सीन परीक्षण में एक वालंटियर की मौत हो गयी थी।

संस्थान के प्रमुख ने हालांकि कहा कि वालंटियर की मौत का वैक्सीन के साथ कोई संबंध नहीं है। उधर संस्थान ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अब वैक्सीन के परीक्षण की पुख्ता सूचना है। उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि वैक्सीन के परीक्षण को रोकने का मतलब यह नहीं है कि जांच में वैक्सीन उत्पाद गुणवत्ता, सुरक्षा या प्रभावकारिता सही नहीं पाया गया है।”

उल्लेखनीय है कि वैक्सीन के परीक्षण फिर से शुरू करना राष्ट्रपति जायल बोलसोनारो ने वैक्सीन के परीक्षण के निलंबन को विजय बताया है, लेकिन अब इसका फिर से परीक्षण शुरू हो गया है। इसलिए यह जायर के नीति के खिलाफ है। इस वैक्सीन को चीन की सिनोवैक बायोटेन ने विकसित किया है, जो वैश्विक स्तर पर परीक्षण के अंतिम चरण में हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।