राजस्थान

जीएसटी से बदलेगा लोगों का भाग्य : मंत्री

Fate, People, GST, Minister, Training Program, Rajasthan

 एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोले मंत्री

  • एक जुलाई से लागू होगा जीएसटी

जयपुर (सच कहूँ न्यूज)। वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को गेम चेंजर बताया जा रहा है लेकिन यह गेम चेंजर ही नहीं बल्कि लोगों का भाग्य बदलने वाला भी साबित होगा। जो लोग इसे प्रभावी ढंग से अपनाएंगे, उनके भाग्य में भी परिवर्तन होगा। जिन देशों ने जीएसटी व्यवस्था को अपनाया वहां की अर्थव्यवस्थाओं में जबरदस्त सुधार आया है। जीएसटी लागू होने के बाद देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में दो प्रतिशत बढ़ोत्तरी होगी। यह कहना था राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत का।

श्री शेखावत शनिवार को जयपुर के होटल क्लार्क्स आमेर में जीएसटी पर आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम कॉन्फडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) और राज्य सरकार के वित्त एवं वाणिज्यिक कर विभाग की ओर से आयोजित किया गया था। उद्योग मंत्री ने आगे कहा कि राजस्थान में 5.2 लाख व्यापारी और सेवा प्रदाता एक जुलाई से लागू हो रही इस नई टैक्स व्यवस्था से जुड़ने के लिए आवेदन कर चुके हैं।

इनमें से 3.5 लाख का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों, व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं को जीएसटी से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब अर्थव्यवस्था बदलती है तो कर ढांचे में भी बदलाव होता है। जीएसटी से अनेक करों के स्थान पर एक प्रकार का कर लगेगा। जीएसटी अत्यंत मजबूत कर व्यवस्था है। भारत यह व्यवस्था बहुत देरी से अपना रहा हैए लेकिन आशा की जानी चाहिए कि यह व्यवस्था प्रभावी ढंग से लागू होगी। इसके तहत एक माह में 30 मिलियन इनवॉइस तैयार होेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019