देविवि. में पीएचडी में दाखिला के लिए साक्षात्कार आज से

0
CDLU University Interview for admission in PhD from today

कमेटी का गठन, साक्षात्कार के बाद कुलपति को रिपोर्ट करेगी कमेटी (Admission in PhD)

  • 16 विभागों में 102 सीटों के लिए होंगे साक्षात्कार

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा। पीएचडी दाखिला के लिए आज बुधवार से चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में साक्षात्कार शुरू होंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने साक्षात्कार के लिए विभागों में मंगलवार को कमेटी गठित कर दी है। विश्वविद्यालय द्वारा गठित कमेटी साक्षात्कार लेने के बाद कुलपति को रिपोर्ट करेगी। विश्वविद्यालय में 16 विभागों के अंदर पीएचडी की 102 सीटों के लिए साक्षात्कार होंगे। बता दें कि विश्वविद्यालय में विभिन्न विभागों में पीएचडी की दो साल से सीटें रिक्त पड़ी थी। पीएचडी में एडमिशन के लिए छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के चलते ऑर्डिनेंस फाइनल नहीं हो सका। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह सोलंकी ने संज्ञान लेते हुए पीएचडी के लिए ऑर्डिनेंस फाइनल कर दिया। पीएचडी में दाखिला के लिए 10 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन था। आवेदन के लिए नेट उत्तीर्ण होना जरूरी है। विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए अलग-अलग दिन साक्षात्कार होंगे। विश्वविद्यालय में बुधवार को लॉ विभाग के साक्षात्कार सुबह 11 बजे से होंगे। फिजीकस विभाग में सुबह 9 बजे से 10: 30 बजे तक होंगे। इसी दिन कैमिस्ट्री विभाग के साक्षात्कार दोपहर-2 बजे से होंगे। इसी के साथ अन्य विभागों के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है।CDLU University Interview for admission in PhD from today

कैमस्ट्री विभाग में एक सीट के लिए पांच आवेदन

विश्वविद्यालय में पीएचडी के साक्षात्कार के बाद दाखिले होंगे। कैमस्ट्री विभाग में एक सीट के लिए पांच आवेदन आए हैं। इसी के साथ सबसे अधिक फिजीकस विभाग में 7 सीटों के लिए 24 आवेदन आए हैं। कंप्यूटर साइंस में 8 सीटों के लिए 23 आवेदन आए हैं। लॉ विभाग में 4 सीटों के लिए 9 आवेदन हैं। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में 5 सीटों के लिए 8 आवेदन आए हैं। लोक प्रशासन विभाग में 7 सीटों के लिए 22 आवेदन आए हैं।

किस विभाग में पीएचडी की कितनी सीटें

बॉटनी 11, एमबीए 02, कैमस्ट्री, 01, कॉमर्स 10, कंप्यूटर साइंस 08, अर्थशास्त्र 06, शिक्षा विभाग 13, ऊर्जा एवं पर्यावरण विज्ञान 02, अंग्रेजी 04, फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी 03, लॉ 04, मेथ 02, शारीरिक शिक्षा 17, फिजिकस 07, लोक प्रशासन 07, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में 05 सीटें हैं।
विश्वविद्यालय में पीएचडी दाखिला के लिए साक्षात्कार लिए जाएंगे। साक्षात्कार लेने के लिए कमेटी गठित कर दी है। विश्वविद्यालय में साक्षात्कार के बाद जल्द ही पीएचडी का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
 प्रो. राजबीर सिंह सोलंकी, कुलपति, सीडीएलयू।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।