पंजाब

28 तक कभी भी दस्तक दे सकता है मानसून

Monsoon, Weather Department, Forecasting, Atmosphere, Punjab

भटिंडा में अगले दो दिन तक वातावरण शुष्क रहने की संभावना

भटिंडा (सच कहूँ न्यूज)। अगले दो दिनों तक वातावरण शुष्क रहने और फिर मानसून की दस्तक की संभावना है। इससे अगले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। हवा में नमी सुबह 66 प्रतिशत और शाम को 48 प्रतिशत थी। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि अगले 24 घंटों में आंशिक बादलवाही रह सकती है लेकिन बरसात होने के आसार बहुत कम है। मौसम विभाग के स्थानीय कार्यालय के प्रभारी डॉ. राजकुमार पाल ने बताया कि अगले दो दिनों यानि 27 से 28 जून के बीच मानसून द्वारा दस्तक दिए जाने की संभावना है। इससे बरसात होने पर तापमान में गिरावट संभव है।

फिर धूप का असर दिखा

शनिवार को आसमान साफ होने की वजह से दिन की शुरूआत के साथ ही धूप असर दिखाने लगी। दोपहर में तेज गर्मी और इसके साथ वातावरण में नमी बढ़ने की वजह से उमस के प्रभाव ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। दोपहर बाद भी गर्मी और उमस की प्रभाव रहा। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार इस बार प्री मानसून बरसात होने की वजह से पिछले वर्ष की इस अवधि की अपेक्षा कम गर्मी है।

पिछले वर्ष 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था तापमान

पिछले वर्ष प्री मानसून कमजोर था। इसी वजह से इन दिनों में गर्मी ज्यादा थी। गत वर्ष 24 जून को शहर में अधिकतम तापमान इस वर्ष के इस दिन से 5.0 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 41.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस था।

पारा पहुंचा 39 डिग्री सेल्सियस

मानसा के तापमान का पारा फिर से बढ़ने लगा है। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम पारा 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वातावरण में नमी की मात्रा पहले के मुकाबले बढ़ गई है। शनिवार को सुबह के समय नमी की अधिकतम मात्रा 80 फीसदी रही जबकि शाम के समय नमी की मात्रा 56 फीसदी रिर्काड की गई। वातावरण में नमी अधिक होने से उमस भरा माहौल हो रखा है। जिसने गर्मी को और बढ़ा दिया है।

मौसम विभाग ने शनिवार को भटिंडा शहर में अधिकतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस इजाफे के साथ 36.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस इजाफे के साथ 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top