राष्ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्कर, बिडेन ट्रंप से आगे

0
Burden in presidential election, ahead of Biden-Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डेमोक्रेट्स को 227, रिपब्लिकंस को 213 इलेक्टोरल वोट्स (Biden-Trump)

  • बाइडेन और ट्रंप दोनों ने ही जीत के दावे किए

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन (Biden-Trump) तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरूआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे नहीं हैं। संसदीय (कांग्रेस) चुनाव में डेमोक्रेट प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर हैं जबकि सीनेट में मुकाबला काफी करीबी हो गयी है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप ने ओहियो और फ्लोरिडा समेत 16 राज्यों पर कब्जा किया है जबकि बिडेन ने न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया समेत 12 राज्यों में बढ़त हासिल की है। ताजे अपडेट के अनुसार 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीतने की दौड़ में बिडेन वर्तमान में 220 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि ट्रंप भी बहुत पीछे नहीं है और 213 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

इस चुनाव में हुए मतदान को वास्तव में ट्रंप के पहले कार्यकाल को लेकर जनमत संग्रह माना जा रहा है। इस साल सामने आये वैश्विक महामारी कोरोन वायरस तथा अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव और अश्वेत लोगों के खिलाफ पुलिस की बर्बरता के आरोपों पर नागरिक अशांति जैसे मुद्दों को लेकर ट्रंप को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्ट’ नीति ने देश के वैश्विक स्थायी गठबंधन और व्यापार संबंधों में व्यापक बदलाव लाए हैं। इसके कारण पूरे विश्व की नजर अमेरिकी मतदाताओं के इस जनादेश पर टिकी हुई है। इस बीच बाइडेन ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जहां अभी हम खड़े हैं, उससे काफी खुश हूं। विस्कॉन्सिन और मिशिगन से मिल रही खबरें अच्छा फील करा रही हैं। जब तक हर बैलट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक चुनाव खत्म नहीं होगा।

हम इस चुनावी दौड़ को जीत रहे हैं: ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मतगणना शुरू होने पर अपने समर्थकों का धनवाद देते हुये कहा कि वह इस चुनावी दौड़ को जीत रहे हैं। ट्रम्प ने बुधवार सुबह कहा, ‘हम जीत रहे हैं। आज के चुनाव परिणाम अभूतपूर्व रहेंगे। ट्रम्प ने चुनावी नतीजों के प्रति उत्साहित होकर ट्वीट किया, ‘मैं आज रात बयान जारी करूंगा। बड़ी जीत होगी। उन्होंने कहा, ‘मैं अमेरिका की जनता का जबरदस्त समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। लाखों लोगों ने हमारे लिए मतदान किया।

सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति चुनाव की पवित्रता सुनिश्चित कराने का करेंगे अनुरोध : ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि कि देश के साथ धोखाधड़ी हो रही है और वह सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति चुनाव की पवित्रता सुनिश्चित कराने के लिए अनुरोध करेंगे। ट्रम्प ने अपने प्रतिद्वंदियों पर राष्ट्र के साथ साजिश करने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘हमारे राष्ट्र के साथ बड़ा धोखा हो रहा है। ट्रम्प ने चुनाव के बाद कहा, ‘हम अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का रूख करेंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।