अमेरिकी सहमति के बिना सीरिया में सैन्य कार्रवाई नहीं करे तुर्की: बोल्टन

0
John Bolton

मास्को 07 जनवरी (Agency)

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने रविवार को कहा कि तुर्की को अमेरिका के साथ समझौते के बिना सीरिया में किसी भी प्रकार का सैन्य अभियान नहीं चलाना चाहिए। एनबीसी न्यूज के मुताबिक श्री बोल्टन ने पत्रकारों से कहा, “ हमें नहीं लगता कि तुर्की को ऐसी कोई भी सैन्य कार्रवाई करनी चाहिए जो कि अमेरिका द्वारा पूरी तरह से समन्वित और समर्थित न हो। ताकि वे कम से कम हमारे सैनिकों को खतरे में न डालें।”

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि जब तक तुर्की इस बात का आश्वासन नहीं देता कि वो सीरियाई कुर्दिश सैनिकों पर हमला नहीं करेगा तब तक सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी नहीं होगी। उन्होंने अमेरिकी सैनिकों की वापसी को लेकर कुछ शर्तें रखीं हैं जिनमें से यह एक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है। दरअसल, ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है। गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें