पंजाब

डेरा श्रद्धालु मरीजों को दे रहे जीवन दान

Blood donation

चंडीगढ़ ब्लॉक ने किया 42 यूनिट रक्तदान

चंडीगढ़(अश्वनी चावला)। चंडीगढ़ ब्लॉक की ओर से बीते एक माह में 42 यूनिट से अधिक रक्तदान किया जा चुका है। ब्लॉक की (Blood donation) ओर से पीजीआई से लेकर प्राईवेट अस्पतालों में उन मरीजों को रक्त दिया जाता है, जो कि जिंदगी व मौत की लड़ाई में रक्त की कमी के कारण जूझ रहे थे या फिर रक्त कम होने के कारण आॅपरेशन से वंचित हो रहे हैं। इन जरूरतमन्दों के लिए डेरा सच्चा सौदा के प्रेमी एक फरिश्ते की तरह काम करते हुए हर दिन रक्त दान करन में लगे हुए हैं।

चंडीगढ़ ब्लॉक की ओर से रक्तदान की जिम्मेदारी संभाल रहे राजेश इन्सां राजू ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कई सालों से डेरा (Blood donation) सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां जी की ओर से दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए डेरा श्रद्धालु रक्तदान करने में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि डेरा श्रद्धालुओं में बहनें भी बढ़चढ़ कर रक्तदान कर रही हैं। राजेश इन्सां राजू ने बताया कि पिछले माह मार्च में लगभग 42 यूनिट रक्तदान किया गया है, जिसमें लगभग 7प्लैटलैट्स भी हैं।

उन्होंने बताया कि आम तौर पर गर्मियों में रक्त की डिमांड अधिक रहती है, क्योंकि इन दिनों में व्यक्ति अधिक खुराक नहीं लेते हुए खुद को ही कमजोर महसूस करता है और अधिक लोग इसी कारण रक्तदान गर्मियों में कम करते हैं परन्तु डेरा श्रद्धालु इस तरफ भी सब से आगे हैं। उन्होंने बताया कि गर्मियों में भी डेरा श्रद्धालु की ओर से अधिक से अधिक रक्तदान करते हुए जरूरतमन्दों की संभाल की जाती है। उन्होंने बताया किपिछले माह में पीजीआई चंडीगढ़, फोरटिस अस्पताल मोहाली, मैक्स अस्पताल मोहाली, सैक्टर 32 सरकारी अस्पताल चंडीगढ़, आईवीआई अस्पताल मोहाली में रक्तदान किया गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top