Breaking News

दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

Black box of crashed aircraft found

आदिस अबाबा (स्पूतनिक)। इथोपियन एयरलाइंस के रविवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान के डिजिटल फ्लिट डाटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर सोमवार को मिल गया। एयरलाइंस के मुताबिक जांच और बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों ने गहन तलाश अभियान के बाद इन दोनों महत्वपूर्ण साक्ष्यों को बरामद किया। इस बीच, एयरलाइंस ने मध्य इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स 8 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इस बेड़े के विमानों के परिचालन पर अस्थाई रोक लगाने की सोमवार को घोषणा की है।

इस बेड़े का एक विमान रविवार को इथोपिया में बिशोफ्तू के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार सभी 157 लोग मारे गये। इथोपियन एयरलाइंस के विमान ईटी 302/10 रविवार की सुबह राजधानी आदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के चंद मिनटों के भीतर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान पर सवार चालक दल के सदस्यों समेत 30 देशों के सभी 157 लोग मारे गये।

खुलासा : विमान के सेंसर गलत गति और ऊंचाई रीडिंग दिखा रहे थे

दुर्घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है। एयरलाइंस के मुताबिक विमान पूरी तरह दुरुस्त था। एयरलाइन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा,ह्ल ईटी 302/10 मार्च बी-737-8 मैक्स (ईटी-एवीजे) की दुखद दुर्घटना के बाद एयरलाइंस ने रविवार से ही सभी बी-737-8 मैक्स बेड़े के परिचालन को अस्थाई रूप से रोक लगाने का निर्णय किया है।

दुर्घटना का कारण अभी तक नहीं पता है लेकिन हमने विशेष सुरक्षा एहतियात के तौर पर उक्त बेड़े के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस बीच, चार माह पहले ही इंडोनेशियाई लायन एयर की ओर से संचालित एक अन्य बोइंग 737 मैक्स 8 हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में 189 लोगों की जान चली गयी थी। दुर्घटना के बाद हासिल ब्लैक बॉक्स ने इस बात का खुलासा हुआ कि विमान के सेंसर गलत गति और ऊंचाई रीडिंग दिखा रहे थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019