हरियाणा में भाजपा की पहली वर्चुअल रैली आयोजित

0
BJPs first virtual rally held in Haryana

आगे आने वाला समय बहुत चुनौतीपूर्ण : मनोहर

  • बोले-नरेंद्र मोदी के नेतृत्त्व में भारत बनेगा आत्मनिर्भर
  • मोदी सरकार की राममंदिर विवाद निपटान और धारा 370 समाप्त करने की उपलब्धियां गिनाई
सच कहूँ/अनिल कक्कड़ चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के इतिहास की पहली वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए मोदी सरकार-2 के एक साल की उपलब्धियां गिनवाई, जिनमें मुख्यतौर पर राम मंदिर विवाद निपटान और जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसलों को मोदी सरकार के साहसिक फैसलों के तौर पर गिनवाया। वहीं खट्टर ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश की जनता को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णयों पर मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक स्थित उद्योगों के अनुकुल है। इसलिए उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ साथ ई-गवर्नेंस क्षेत्र में भी बेहतर फैसले लिए जाएंगे, ताकि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सके।
उन्होंने कहा कि आगे आने वाला समय बहुत चुनौतीपूर्ण है, यह ध्यान में रखकर निर्णय लेते हुए आगे बढेंगे ओर प्रदेश के हर वर्ग को समृद्ध बनाने का कार्य करेंगे। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक साल में साहसिक कदम उठाते हुए महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक फैसले लेकर वर्षों से लटके हुए अधूरे कार्यों को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुक्ति दिलवाई, जिसके कारण महिलाओं को अपमानित होना पड़ता था। इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक लाकर अन्य देशों से आने वाले पीड़ितों को भी सहारा दिया।

धार्मिक स्थान पर वर्चुअल रैली के कांसेप्ट को अपनाएं

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्चुयल रैली के माध्यम से अधिक लोगों तक पहुंचा जा सकता है। इसके लिए समय व धन की बचत होती है। इसलिए इस तकनीक को अपनाना चाहिए। रैली में युटयूब, फेसबुक आदि के माध्यम से एक लाख लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। उन्होंने कहा कि वर्चुयल रैली के कांसेप्ट को सामाजिक, धार्मिक एवं अन्य समाजसेवी संगठनों को भी इन परम्पराओं को अपनाना चाहिए। इनके माध्यम से सोशल डिस्टेंस का भी पालन होता है।

चुनौतियों को अवसर के रूप में प्रयोग करना समय की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनौतियों को अवसर के रूप में प्रयोग करना समय की मांग है। जिस प्रकार देश का परिपेक्ष बदलता रहता है, उसी अनुसार कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के दुकानदार, व्यापारी, उद्योगपति, मजदूर, किसान, शिक्षक, महिला, सैनिक, युवा, खेल आदि हर वर्ग व्यक्तियों के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। इस पैकेज से प्रदेश के लोगों को बैंकों के माध्यम से सहायता करके आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर गरीब महिलाओं के खाते में 500 रुपए की राशि, राशन निशुल्क मुहैया करवाया गया। किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए की राशि, श्रमयोगी मान धन योजना से लाभ, मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत खरीद, मुआवजा आदि सुनिश्चित किया गया है।

मोदी सरकार ने किया बेहतरीन काम : तोमर

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने भी हरियाणा जन संवाद एवं वर्चुयल रैली में सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार से अवगत करवाते हुए कहा कि सरकार ने देश को स्वच्छता अभियान के तहत हर घर में शौचालय, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिलेण्डर जैसी सुविधाएं भी गरीब व्यक्तियों तक पहुंचा कर गैर बराबरी को समाप्त करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि योजनाओं का विस्तार किया है। अब किसान कहीं भी अपनी फसल को बेच सकते हैं। इस प्रकार सरकार ने अनेक योजनाओं के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल की है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।