चीन को लेकर जल्द बड़ी घोषणा : ट्रम्प

0
Donald Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को लेकर इस सप्ताह के अंत तक कोई बड़ी घोषणा करने का वादा किया हैं और संकेत दिया है कि वह चीन को दंडित करने के बारे में हो सकता है। ट्रम्प ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा, “हम कुछ करने जा रहे हैं और मुझे लगता है यह आप लोगों को पसंद आएगा लेकिन इसकी घोषणा मैं आज नहीं करूंगा।” उन्होंने चीन और हांगकांग के बीच चल रहे मसले को लेकर चीन पर प्रतिबंध लगाये जाने के सवाल कर कहा, “इसकी घोषणा आप इस सप्ताह के अंत तक सुनेंगे और मुझे लगता है कि यह बहुत बड़ा निर्णय होने वाला है।”

इससे पहले वाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को कहा था कि हांगकांग के प्रति चीन की कार्रवाइयों से राष्ट्रपति नाराज हैं। गौरतलब है कि चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र में शुक्रवार को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने हांगकांग में कथित अलगाववादी, विध्वंसक और आतंकवादी गतिविधियाें के अलावा विदेशी हस्तक्षेप पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का प्रस्ताव पेश किया था।

एनपीसी का वार्षिक सत्र 28 मई को समाप्त होगा और ऐसी उम्मीद है कि इससे पहले ही कानून को लेकर एनपीसी में मतदान होगा। यह प्रस्ताव पारित होने के बाद कानून का रूप ले लेगा और जून के अंत तक हांगकांग में इसे लागू कर दिया जाएगा। नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की घोषणा के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कड़ी आलोचना हो रही है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।