संवाद से पूर्व सीबीएसई बोर्ड स्कूली प्रतिभागियों की करवा रहा ऑनलाइन प्रतियोगिता

0
107
Before the dialogue, CBSE board is conducting online competition for school participants

पीएम संग ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे देशभर के विद्यार्थी

  • देशभर के 1500 विद्यार्थी और 250 अभिभावक कार्यक्रम में लेंगे भाग

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सिर पर हैं तथा विद्यार्थियों को इन परीक्षाओं की तैयारी की टेंशन भी होगी और अच्छे नंबर लाने का स्ट्रेस भी होगा, लेकिन इसे दूर करने में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों की सहायता करेंगे। विद्यार्थी परीक्षाओं को बोझ न समझें और न ही एग्जाम को लेकर किसी प्रकार का स्ट्रेस लें, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के स्कूली विद्यार्थियों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ विषय पर संवाद करेंगे।

भारत सरकार की ओर से परीक्षा पे चर्चा के चौथे संस्करण को लेकर सूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत स्कूली छात्र, शिक्षक और अभिभावक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से परीक्षा पर चर्चा करने से पूर्व विद्यार्थियों, अभिभावकों व शिक्षकों को ऑनलाइन प्रतियोगिता से गुजरना होगा और प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी ही पीएम के संग संवाद करेंगे। इसको लेकर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से स्कूलों को सूचना जारी कर दी गई है। बता दें कि इस कार्यक्रम में देशभर के करीब 1500 विद्यार्थी व 250 अभिभावक शामिल होंगे। सीबीएसई की ओर से करवाई जा रही प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 14 मार्च तक प्रतिभागी अपना पंजीकरण करवा सकता है।

9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावक लेंगे भाग

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के अलावा उनके अभिभावक व शिक्षक भी शामिल होंगे। कोविड की स्थिति को देखते हुए इस बार कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित होगा। ये छात्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पीएम से जुड़ेंगे। हालांकि कुछ चयनित विजेता प्रतिभागियों को सीधे संवाद करने का भी मौका मिलेगा। पीएम संग संवाद कार्यक्रम में प्रतिभागियों का चयन करने के लिए सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

500 अक्षरों में पूछना होगा सवाल

परीक्षार्थियों का हौंसला बढ़ाने और उन्हें सफलता के मूल मंत्र बताने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से हर साल परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। हर साल यह कार्यक्रम जनवरी में आयोजित होता है। लेकिन परीक्षाएं देरी से होने के कारण इस बार यह कार्यक्रम मार्च में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए सरकार की वेबसाइट माईजीओवी और माईजीओवी एप के जरिये भाग लेकर अपने विचार भेजने होंगे तथा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एप पर पंजीकीण कराना होगा। इसके बाद छात्रों को निर्धारित पाँच थीम में से किसी एक पर एंट्री भेजनी होगी। साथ ही छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में प्रधानमंत्री को अपना प्रश्न भी भेज सकते हैं। इसके बाद विजेताओं का चयन कर उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा।

संवाद के साथ पुरस्कृत भी होगा प्रतिभागी

कार्यक्रम के विजेताओं को प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल कार्यक्रम में सीधे शामिल होने का अवसर मिलेगा। वहीं अपनी प्रविष्टियों के आधार पर चुने गए छात्र, अभिभावक और शिक्षक को पुरस्कार भी मिलेगा। हर विजेता को विशेष रूप से डिजाइन किया हुआ प्रशंसा प्रमाण पत्र और विशेष ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी मिलेगी। विजेताओं में से कुछ छात्रों को सीधे प्रधानमंत्री के साथ संवाद और उनसे सवाल पूछने का अवसर भी दिया जाएगा। इसके अलावा विजेताओं को पीएम के साथ उनकी आॅटोग्राफ वाली तस्वीर का डिजिटल स्मारिका भी दी जाएगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।