बरोदा उपचुनाव: मतदान आज दांव पर लगी दिग्गजों की साख

0
Baroda by-election

54 में से 20 गांव में अति संवेदनशील बूथ घोषित, हर दो गांव पर एक पैट्रोलिंग पार्टी तैनात

  • भाजपा+गठबंधन और कांग्रेस के बीच कांटेदार मुकाबला

चंडीगढ़ (अनिल कक्कड़)। हरियाणा में सत्ताधारी गठबंधन भाजपा-जजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बनी सोनीपत जिले की बरोदा विधानसभा सीट के उपचुनाव का मतदान आज मंगलवार को होगा। प्रतिष्ठा की इस लड़ाई में कौन जीतेगा इसका फैसला बरोदा के 54 गांवों की पौने दो लाख जनता आज ईवीएम में कैद करेगी। वहीं दस नवंबर को मतों की गिनती के बाद तय होगा कि बरोदा का ताज किसके सिर पर सजता है। उपचुनाव में 280 मतदान केंद्रों पर 180529 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

गौरतलब हैं कि कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के देहावसान की वजह से खाली हुई बरोदा सीट पर आज मंगलवार को वोट पड़ेंगे। बरोदा में कांग्रेस ने इंदु नरवाल (भालू) को चुनाव मैदान में उतारा है तो भाजपा ने अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त पर दोबारा दांव खेला है। इनेलो ने उम्मीदवार जोगिंदर मलिक को इंदु और योगेश्वर के मुकाबले खड़ा किया है वहीं भाजपा के बागी पूर्व सांसद राजकुमार सैनी भी यहां अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

करीब पौने दो लाख मतदाताओं और 54 गांव वाले बरोदा हलके में प्रत्याशियों से ज्यादा राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। इस चुनाव में इन दलों के प्रत्याशी तो नाममात्र का चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन असली चुनाव दिग्गजों के बीच हो रहा है, जिसके फैसले पर पूरे प्रदेश की निगाह टिकी हुई है। खुद राजनेता मानते हैं कि बरोदा के चुनाव नतीजे भविष्य की राजनीति की तस्वीर पेश करेंगे।

खट्टर और हुड्डा ने किया अपनी-अपनी जीत का दावा

सीएम खट्टर ने भाजपा के उम्मीदवार योगेश्वर दत्त की जीत का दावा किया तो पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेसी उम्मीदवार इंदुराज नरवाल की जीत का दावा ठोका। उन्होंने कहा कि नरवाल भारी मतों से जीतेंगे। खट्टर ने सोशल मीडिया पर लिखा कि ‘हमें पूरा विश्वास है, योगेश्वर दत्त जी जब एक नेता के रूप में अपने हलके के लोगों की सेवा करना चाहते हैं, तो बरोदा की जनता उन पर पूरा भरोसा जताएगी। वहीं हुड्डा ने कहा कि, ‘सत्ताधारी नेता सिर्फ हवा-हवाई बातों से लोगों के वोट लेने की कोशिश में हैं। लेकिन बरोदा की जनता इनकी सच्चाई समझ चुकी है। भाजपा-जजपा को करारी मात देने का मन बना चुकी है।

बरोदा के अलावा देश में यहां भी होगा आज उपचुनाव के लिए मतदान

मध्यप्रदेश: जौरा, सुमौली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेड़ा, पोहरी, बमोरी, अशोक नगर, मुंगौली, सुरखी, मल्हारा, अनूपपुर, सांची, बियोरा, आगर, हाटपिपलिया, मंधाता, मंधाता, नेपानगर, बदनवर, सांवेर और सुवासरा। गुजरात: अब्दसा, लिमडी, मोरबी, धारी, गढ़ा (एसटी), कर्जन, डांग्स (एसटी) और कपराडा (एसटी) उत्तर प्रदेश: नौगांव, घाटमपुर (कानपुर), बुलंदशहर, टूंडला (फिरोजाबाद), बांगरमऊ (उन्नाव), देवरिया और मल्हन कर्नाटक: सिरा, राजा राजेश्वरी नगर ओडिशा: बालासोर, तीर्थोल

झारखंड: दुमका, बेरमो नागालैंड: दक्षिणी अंगामी, पुंग्रो-किफिर तेलंगाना: दुब्बाका छत्तीसगढ़: मरवाही।

बिहार चुनाव: दूसरे चरण में पासवान परिवार की भी अग्नि परीक्षा

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान होगा। वहीं लोजपा के साथ-साथ पासवान परिवार के लिए भी बिहार विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण काफी महत्वपूर्ण है। स्वर्गीय रामविलास पासवान के गृह क्षेत्र अलौली में भी इस चरण में चुनाव है। साथ ही उनके भतीजे और दामाद भी इस चरण में चुनाव मैदान में उतरे हैं। इस तरह इस परिवार के लिए भी अग्नि परीक्षा है। इन सीटों पर पार्टी का प्रदर्शन कैसा होगा, इस पर सबकी निगाहें हैं। इस बार पार्टी यह सीट वापस प्राप्त करने में सफल होती है या नहीं, इसका खुलासा दस नवबंर को मतगणना के दिन होगा।

यूपी राज्यसभा चुनाव: सभी दस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर राज्यसभा चुनाव सोमवार को पूरा हो गया। सभी दस प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। दस सीटों पर केवल दस ही प्रत्याशी होने के कारण मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी। सपा से रामगोपाल यादव और बसपा से रामजीत गौतम उच्च सदन पहुंच गए हैं। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा भी राज्यसभा सदस्य बन गए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।