Breaking News

बाड़मेर में बातचीत: गुजरात में लिंग जांच

  • कार्रवाई टीम ने डॉक्टर व दलालों को मौके पर ही दबौचा
  • डॉक्टर व दो दलाल गिरफ्तार

JaiPur, SachKahoon News:  भ्रूण लिंग जांच करने के आरोप में गुजरात से एक डॉक्टर व राजस्थान के दो दलालों को गिरफ्तार किया गया है। राष्टÑीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि बाड़मेर जिले की शिव पंचायत समिति क्षेत्र के दो लोगों द्वारा लिंग जांच करवाने की सूचना कई माह से मिल रही थी। सूचना की पुष्टि कराने के बाद प्रात: 9 बजे टीम के सदस्यों ने बाड़मेर जिले की शिव पंचायत समिति के गांव भैसका के नरेश कुमार से गर्भवती व सहयोगी महिला ने सम्पर्क किया तथा लिंग जांच हेतु बात तय की। नरेश कुमार ने गर्भवती महिला व सहयोगी को लेकर चक भैसका के बॉलेरो गाड़ी ड्राइवर स्वरूपाराम से मिला तथा दोनों को गाड़ी में बैठाकर बाड़मेर में ही लिंग जांच कराने की बात कही। दिनभर इधर-उधर घूमाता रहा व शाम को बाड़मेर से सांचोर में लिंग जांच कराने की बात कही। दोनों दलालों ने गर्भवती व सहयोगी को धोरीमन्ना, धानेरा, पालनपुर व गांधीनगर तक ले गए और प्रत्येक शहर में लिंग जांच करवाने की बात कहते रहे। मंगलवार को प्रात: गांधीनगर में 65 वर्षीय डॉक्टर जसवंत सिंह जडेजा के गांधी नगर स्थित सेक्टर 26 के ग्रीन सिटी स्थित मकान में लिंग जांच डॉक्टर जडेजा द्वारा की गई। लिंग जांच का संकेत मिलने पर टीम ने डॉक्टर व दलालों को मौके पर ही दबोच लिया।

54वां डिकॉय आॅप्रेशन
मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि राज्य पीसीपीएडीटी सैल द्वारा मंगलवार को 54 वां डिकॉय आॅपरेशन किया गया। वहीं अंतरराज्यीय आठवां व गुजरात में चौथा डिकॉय आॅपरेशन है, जबकि दिसंबर माह में टीम द्वारा छठी कार्रवाई की गई है। कार्रवाई को अंजाम देने वाली टीम में अतिरिक्त पुलिस अद्यीक्षक रघुवीर सिंह, बाड़मेर पीसीपीएनडीटी समन्वयक विक्रमसिंह, बीकानेर समन्वयक महेन्द्र सिंह चारण, जालौर समन्वयक शंकर सुथार, सीआई हरिनारायण, डालचंद, महेश कुमार व अरशद शामिल थे।

जीपीएस सिस्टम से होगी निगरानी
नवीन जैन ने बताया कि दलालों के पीछे जीपीएस सिस्टम के माध्यम से पीसीपीएनडीटी की टीम पीछा करती रही। रात्रि होने के कारण दलालों ने कई बार टीम के सदस्यों को इधर-उधर भी घुमाया। 24 घंटे से बिना सोए पीछा कर रही टीम के सदस्यों ने लिंग जांच करने के आरोपियों को मंगलवार प्रात: गिरफ्तार कर लिया।

ये लोग हुए गिरफ्तार
टीम ने 65 वर्षीय डॉ.जसवंत सिंह जडेजा, बाड़मेर के 26 वर्षीय दलाल नरेश कुमार व उसका सहयोगी दलाल 25 वर्षीय स्वरूपाराम को गिरफ्तार कर लिया तथा काम में ली गई बोलेरो गाड़ी व सोनोग्राफी मशीन को जब्त किया।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019